Better Policing : पुलिस तक पहुंचने के लिए अब ‘क्यूआर कोड’ का प्रयोग!  

बेहतर पुलिसिंग के तहत इंदौर पुलिस की नई तकनीक

530

Better Policing : पुलिस तक पहुंचने के लिए अब ‘क्यूआर कोड’ का प्रयोग!  

Indore : शहर की पुलिस व्यवस्था को और बेहतर बनाने एवं आम नागरिकों तक पुलिस की पहुंच आसान बनाने के उद्देश्य पुलिस ने नया प्रयोग किया। अब क्यूआर कोड (QR Code) स्कैन करने से पुलिस का पता मिल सकेगा। पुलिस ने की नई तकनीक व्यवस्था खास तौर पर एनआरआई सम्मेलन और निवेशकों की बैठक को ध्यान में रखते हुए की है।

पुलिस आयुक्त हरिनारायणचारी मिश्र के निर्देशन में इंदौर पुलिस द्वारा सिटीजन कॉप फाउंडेशन के सहयोग से ‘नो योर कॉप’ नाम से एक नई सुरक्षा तकनीक सुविधा की शुरुआत की है। उक्त तकनीक से शहर में पुलिस अधिकारियों के विवरण से संबंधित क्यूआर कोड लगाए जाएंगे, जिससे इंदौर शहर में हर जगह लगने वाले क्यूआर कोड की मदद से किसी भी व्यक्ति के लिए अधिकारियों तक पहुंचना अब और आसान हो जाएगा। उसको पता होगा किस जगह कौन सा अधिकारी पदस्थ है।

 

पुलिस की छवि निखरेगी 

अप्रवासी सम्मेलन को मद्देनजर रखते हुए भी पुलिस ने उक्त तकनीक और जानकारी को और अपडेट किया है। इस सम्मेलन में आने वाले अतिथि प्रवासियों के लिए भी यह सुविधा सहायक होगी। इसके तहत पुलिस द्वारा इन क्यूआर कोड को आने वाले अतिथियों की गाड़ियों, उनके ठहरने वाले वाले स्थानों, कार्यक्रम के स्थलों के आसपास लगाने के साथ ही उन्हें दिए जाने वाले ब्रोशर्स आदि के साथ भी दिया जाएगा। इससे उन्हें पुलिस सहायता के लिए किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी और वे आसानी से संबंधित पुलिस अधिकारी से संपर्क कर सकें।

ऐसे ऑपरेट होगा ‘क्यूआर’ कोड

यह तकनीक मोबाइल ऐप सिटीजन कॉप ने नो योर कॉप एंड इट्स मोबाइल एप्लिकेशन नामक एक नई सुविधा शुरू की है। यह सुविधा नागरिकों को पास के पुलिस स्टेशन में उपलब्ध क्यूआर कोड को स्कैन करने की अनुमति देती है। वे स्क्रीन पर उपलब्ध पुलिस अधिकारियों का विवरण प्राप्त कर सकते हैं। अपने पुलिस अधिकारी को जानना एक लाभकारी विशेषता होगी। क्योंकि, यह आम जनता को निकटतम पुलिस स्टेशन और उसके कर्तव्य अधिकारियों का विवरण जानने में सक्षम बनाता है। पुलिस को उम्मीद है कि इस नई तकनीक से न सिर्फ देश-विदेश में इंदौर पुलिस की एक अनूठी छवि सामने आएगी। बल्कि, इंदौर वासियों को भी अब पुलिस अधिकारियों तक पहुंचने में और ज्यादा आसानी रहेगी।