100 पुलिस निरीक्षकों का कार्यवाहक डीएसपी बनने का इंतजार हुआ खत्म

गृह विभाग ने दी मंजूरी,दिसंबर में हो जाएंगे आदेश

1368
MP - Female Constable Allowed to Change Gender

100 पुलिस निरीक्षकों का कार्यवाहक डीएसपी बनने का इंतजार हुआ खत्म

भोपाल: प्रदेश के करीब सौ पुलिस निरीक्षकों का कार्यवाहक डीएसपी बनने का इंतजार अब लगभग पूरा हो गया है। पिछले 6 महीने से सीनियर पुलिस निरीक्षकों को कार्यवाहक डीएसपी बनाए जाने की प्रक्रिया लंबित है। अब जल्द ही गृह विभाग इन अफसरों को कार्यवाहक डीएसपी बनाए जाने का आदेश जारी करने जा रहा है। हालांकि इस सूची में 22 अफसरों के कार्यवाहक डीएसपी बनाए जाने की सूची से नाम हटा दिया गया है।

सूत्रों की मानी जाए तो दिसंबर में इन निरीक्षक संवर्ग के सीनियर अफसरों को कार्यवाहक डीएसपी बनाया जाएगा। वन टाइम कार्यवाहक पदोन्नति इन्हें दी जाएगी। पुलिस मुख्यालय ने 120 अफसरों की सूची गृह विभाग को भेजी थी, गृह विभाग ने कुछ अफसरों के रिकॉर्ड को लेकर पुलिस मुख्यालय से सवाल जवाब किए थे। इसके बाद फिर से पुलिस मुख्यालय ने यह प्रस्ताव विभाग को भेजा था। अब विभाग ने इनमें से 98 निरीक्षकों को कार्यवाहक डीएसपी बनाने का निर्णय ले लिया है, इसके साथ ही जल्द आदेश जारी होने की संभावना है।

निरीक्षकों से डीएसपी बनाए जाने पर लगी रोक के चलते शासन ने कार्यवाहक डीएसपी बनाए जाने की प्रक्रिया शुरू की थी। पिछले साल भी 150 पुलिस निरीक्षकों को कार्यवाहक डीएसपी बनाया गया था। इस बार 120 निरीक्षकों को डीएसपी बनाए जाने की तैयारी थी। इसका प्रस्ताव अप्रैल में तैयार किया गया था। इसके चलते सभी जिलों से निरीक्षक संवर्ग के अफसरों को रिकॉर्ड पुलिस मुख्यालय ने तलब किया था। इसके बाद जुलाई और सितंबर में विभागीय पदोन्नति समिति की बैठक भी हो गई थी, लेकिन कार्यवाहक डीएसपी बनाए जाने का निर्णय लंबित रखा गया था।