Film Controversy : इजरायली राजदूत ने ‘द कश्मीर फाइल्स’ की आलोचना पर माफी मांगी!

IFFI के ज्यूरी हेड नादव लैपिड को भी फटकार लगाई!

574

Film Controversy : इजरायली राजदूत ने ‘द कश्मीर फाइल्स’ की आलोचना पर माफी मांगी!

विवेक अग्निहोत्री की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ पर एक बार फिर विवाद शुरू हो गया है। 11 मार्च को सिनेमाघरों में दस्तक देने वाली यह फिल्म फिर से चर्चा में है। भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल के ज्यूरी हेड नादव लैपिड को कश्मीरी पंडितों के नरसंहार को उजागर करने वाली फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ पर विवादित बयान दिया और इसने नई बहस को जन्म दे दिया है। विवाद इतना बढ़ गया कि इजरायली राजदूत नाओर गिलोन को इसे लेकर माफी मांगनी पड़ी। उन्होंने एक ओपन लेटर भी लिखा है।

इजरायली राजदूत नाओर गिलोन ने ‘कश्मीर फाइल्स’ की आलोचना के बाद भारत से माफी भी मांगी और लैपिड को एक ओपन पत्र लिखा। उन्होंने लिखा कि आपको शर्म आनी चाहिए। साथ ही उन्होंने लैपिड को फटकार भी लगाई और इस बात पर जोर दिया कि कैसे भारत और इजरायल के के बीच दोस्ती बहुत मजबूत है और उनके इस बयान से आगे कोई नुकसान नहीं होने वाला। उन्होंने यह भी कहा कि नादव लैपिड ने आईएफएफआई गोवा में जूरी पैनल की अध्यक्षता करने के लिए भारत के निमंत्रण का दुरुपयोग किया है।

इजरायली राजदूत नाओर गिलोन ने लिखा कि भारत और इजरायल के बीच दोस्ती बहुत मजबूत है। नादव लैपिड के बयान से कोई नुकसान नहीं होगा। हमें इस बयान पर शर्म आती है और हम अपने मेजबानों से इसके लिए माफी मांगना चाहते हैं। इजरायल में आपको जो नापसंद करते हैं, उसकी आलोचना करने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन दूसरे देशों पर बयान देने की ज़रूरत नहीं है।

28 नवंबर को पणजी में आयोजित फिल्म फेस्टिवल का समापन समारोह था। इसमें इजरायली फिल्म मेकर नादव लैपिड को आईएफएफआई के लिए जूरी हेड के रूम में आमंत्रित किया गया था। बतौर जूरी हेड लैपिड ने द कश्मीर फाइल्स को प्रोपेगेंडा वाली फिल्म बताया। उन्होंने कहा कि हम सभी डिस्टर्ब हैं कि ऐसी फिल्म को इस समारोह में दिखाया गया। यह फिल्म बेहद वल्गर है। हालांकि, जूरी बोर्ड ने इस टिप्पणी से किनारा कर लिया और इसे व्यक्तिगत राय बताया। नवाद का यह बयान तेज़ी से वायरल हो गया। इसे लेकर सोशल मीडिया और अन्य जगहों विवाद खड़ा हो गया। बात भारत-इजरायल के संबंधों तक की होने लगी। तब इसके बचाव को लेकर इजरायली राजदूत को सामने आना पड़ा।

नादव लैपिड के बयान के बाद एक बार फिर बॉलीवुड दो धड़ों में बंटा नजर आया। अनुपम खेर, अशोक पंडित से लेकर दर्शन कुमार ने इस बयान पर पलटवार किया। उन्होंने ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर नादव लैपिड की निंदा की। दूसरी और स्वरा भास्कर और प्रकाश राज जैसे स्टार्स ने इजरायली डायरेक्टर के साथ सहमति जताई है।

इस फिल्म पर एक विवाद तब हुआ, जब एक फैन ने डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री से पूछा कि वह फिल्म को प्रमोट करने के लिए ‘द कपिल शर्मा शो’ में क्यों नहीं गए। विवेक अग्निहोत्री ने जवाब में दावा किया कि कपिल ने उनकी फिल्म को प्रमोट करने से मना कर दिया। इसके बाद सोशल मीडिया पर कपिल शर्मा शो का बहिष्कार ट्रेंड होने लगा था। इस विवाद की आंच सियासी गलियारों तक पहुंच गई थी। कई पॉलिटिकल लीडर्स ने खुलकर बयानबाजी की थी।