इन फिल्मों ने इस साल बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया! 

446

इन फिल्मों ने इस साल बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया! 

साल ख़त्म होने वाला है। कोरोना काल के बाद सब कुछ सामान्य हो गया। सिनेमाघरों में भी भीड़ लगना शुरू हो गई। लोग अब धीरे-धीरे ओटीटी से हटकर फिर सिनेमाघरों की तरफ लौटने लगे। साथ ही अब ब्लॉक बस्टर्स का मौसम आने लगा है। इस साल कई फिल्में ऐसी रहीं जिन्हें दर्शकों ने खूब पसंद किया। लेकिन, हिट फिल्मों की अपेक्षा फ्लॉप फिल्मों संख्या बहुत ज्यादा है। इसके अलावा, भी दक्षिण भारत की कई फिल्में हिट हुई हैं। कमाल की बात ये है कि इस साल बॉलीवुड की सिर्फ दो ही फिल्मों ने टॉप 10 में जगह बनाई है। आमिर खान की ‘लाल सिंह चड्ढा’ जैसी बहुचर्चित फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर धराशाई हो गई।

IMG 20221229 WA0044

डेढ़ सौ करोड़ के बजट से बानी ‘केजीएफ’ (कोलार गोल्ड फील्ड्स) की सीक्वल फिल्म इस साल रिलीज हुई। इस फिल्म ने 1228 करोड़ की कमाई की। इसके कलाकार यश, संजय दत्त, रवीना टंडन, श्रीनिधी शेट्टी को उनकी एक्टिंग के लिए बहुत सराहना मिली। रॉकी का कैरेक्टर यश पर बहुत सूट किया और ये फिल्म इस साल की सबसे बड़ी फिल्म बन गई। कन्नड़ सिनेमा की ये फिल्म बॉलीवुड पर भी भारी पड़ गई। 425 करोड़ की फिल्म ‘आरआरआर’ ने 1131 की वर्ल्ड वाइड कमाई की। 1920 के दशक पर आधारित ये फिल्म दो फ्रीडम फाइटर की कहानी है, जो अपने घर से दूर अंग्रेजों से अलग-अलग मुद्दे पर लड़ते हैं। इस फिल्म में राम और भीम की दोस्ती को दिखाने की कोशिश की गई है। फिल्म के विजुअल इफेक्ट्स बहुत ही लाजवाब रहे।

IMG 20221229 WA0041

‘ब्रह्मास्त्र’ भी इस साल की हिट फिल्मों में रही। इसका बजट 315 करोड़ का था, जिसने वर्ल्ड वाइड 412 करोड़ का कलेक्शन किया। अयान मुखर्जी की ये फिल्म बनने में 5 साल लग गए। इस फिल्म के रिलीज होने के बाद इसे मिक्स्ड रिव्यूज मिले। पर, अगर कलेक्शन के हिसाब से देखा जाए तो ये साल की सबसे बड़ी बॉलीवुड फिल्मों में से एक रही है। इस फिल्म के विजुअल इफेक्ट्स कमाल के हैं। 115 करोड़ की फिल्म ‘विक्रम’ ने भी वर्ल्ड वाइड 424 करोड़ कमाए। इसे साऊथ की टॉप-5 में से एक फिल्म माना गया। इसमें कमल हासन मुख्य भूमिका में हैं और ये फिल्म हाई एक्शन ड्रामा है। ये फिल्म स्लो हिट साबित हुई। विक्रम में सीरियल किलिंग्स पर आधारित कहानी है जिसमें एक्शन प्रेमियों के लिए बहुत कुछ होगा।

IMG 20221229 WA0043

‘पोन्नियिन सेलवन यानी ‘पीएस’ (पार्ट-1) टॉप-5 लिस्ट की चौथी दक्षिण भारतीय फिल्म रही। चोल साम्राज्य पर बनी ‘पीएस-1’ को मणि रत्नम ने डायरेक्ट किया है और इस फिल्म में राज सिंहासन की कहानी है। इस फिल्म के कॉस्ट्यूम्स आदि की बहुत ज्यादा तारीफ की गई है। 210 करोड़ में बनी इस फिल्म की कमाई का आंकड़ा 500.8 करोड़ रहा। हिंदी की दूसरी हिट फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ रही। 20 करोड़ में बनी इस फिल्म का वर्ल्ड वाइड आंकड़ा 344.2 करोड़ रहा। विवेक अग्निहोत्री की ये फिल्म जिस तरह से आगे बढ़ी, वो तारीफ के काबिल था। ये साल 1990 में कश्मीरी पंडितों के ऊपर हुए अत्याचार की कहानी इस फिल्म में बताई गई थी। इस फिल्म में कई दिग्गज कलाकार थे और पूरे भारत में इसे लेकर कई विवाद भी हुए।

15 करोड़ में बनी फिल्म ‘कंतारा’ ने वर्ल्ड वाइड 335 करोड़ रूपए से ज्यादा कमाए। कन्नड़ लोककथाओं पर आधारित ये फिल्म बेहद पसंद की गई। इस फिल्म की तारीफ लगभग हर जगह हो रही है। इस फिल्म में भूता कोला नामक एक फेस्टिवल को भी दिखाया गया। इस फिल्म का मुख्य किरदार शिवा है, जो बुराई से अपने गांव को बचाता है। इसे बहुत बड़ी ब्लॉकबस्टर माना जा रहा है और इसके 500 करोड़ क्रॉस करने की उम्मीद लगाई जा रही है। कार्तिक आर्यन, तब्बू और कियारा आडवाणी की फिल्म ‘भूल भुलैया 2’ को भी लोगों को बहुत पसंद आई। ये हॉरर कॉमेडी फिल्म मंजुलिका की कहानी है और इसमें तबू डबल रोल में दिखेंगी। इस फिल्म में भी पुरानी फिल्म की तरह कॉमेडी का डबल डोज है। 75 करोड़ में बनी इस फिल्म ने वर्ल्ड वाइड 263.9 करोड़ रूपए कमाए।

एक और तमिल फिल्म ‘बीस्ट’ ने इस साल बाज़ी मार ली। ‘बीस्ट’ में जोसफ विजय और पूजा हेगड़े मुख्य किरदार में हैं। इस फिल्म में चेन्नई के एक शॉपिंग मॉल की कहानी है, जिसे टेररिस्ट द्वारा हाईजैक कर लिया जाता है। वीरा राघवन जो खुद एक जासूस है और मॉल में कैद है उसे टेररिस्ट को खत्म करना है और फंसे हुए लोगों को छुड़वाना है। 130 करोड़ में बनी इस फिल्म ने 227.3 करोड़ रूपए कमाए।

IMG 20221229 WA0042

संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित सवा सौ करोड़ की फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ में आलिया भट्ट के किरदार की बहुत ही ज्यादा तारीफ हुई। ये फिल्म असली कहानी पर आधारित है और इस फिल्म में अंडरवर्ल्ड, पॉलिटिक्स और कोठे वालियों की जिंदगी की कहानी बताई गई है। इस फिल्म में संजय लीला भंसाली ने सिनेमेटोग्राफी में कोई कमी नहीं छोड़ी है। फिल्म ने 200 करोड़ से ज्यादा की कमाई की।

Author profile
IMG 20220111 142122
सोनम लववंशी

पत्रकारिता में स्नातकोत्तर होने के साथ महिलाओं और सामाजिक मुद्दों की बेबाक लेखिका है। उन्होंने पत्रकारिता के कई संस्थानों में कार्य किया है।