SC Decision : सिनेमाघरों में महंगे फूड आइटम बिकते रहेंगे, पानी फ्री देना होगा! 

सुप्रीम कोर्ट ने कहा 'सिनेमाघर वालों को चीजों की दरें तय करने का अधिकार!' 

537

SC Decision : सिनेमाघरों में महंगे फूड आइटम बिकते रहेंगे, पानी फ्री देना होगा! 

New Delhi : सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सिनेमाघर मालिक को वहां खाने-पीने की चीजों की बिक्री के नियम तय करने का अधिकार है। आशय यह कि सिनेमा हॉल में समोसे-पॉपकॉर्न जैसे स्नैक्स और फूड आइटम्स महंगे दामों पर बिकते रहेंगे। कोर्ट ने जम्मू और कश्मीर हाईकोर्ट के उस फैसले को रद्द कर दिया, जिसमें मल्टीप्लेक्स और मूवी थिएटर में लोगों को खुद का खाने-पीने का सामान ले जाने की अनुमति दी गई थी।

मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने सिनेमाघर मालिकों और मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की और से हाईकोर्ट के 2018 के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका के एक बैच पर सुनवाई की। सुप्रीम कोर्ट ने एक याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि सिनेमा हॉल मालिकों को हॉल के अंदर खाने-पीने की चीजों की बिक्री के नियम तय करने का पूरा हक है। सिनेमा देखने वालों के पास इस सामग्री को न खरीदने का विकल्प है। कोर्ट ने यह भी दोहराया कि सिनेमाघरों को बिना किसी शुल्क के पेयजल उपलब्ध कराना जारी रखना होगा।

चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस पीएस नरसिम्हा की बेंच ने याचिका पर सुनवाई की। बेंच ने कहा कि सिनेमा हॉल प्राइवेट प्रॉपर्टी है और वह इस तरह के नियम-शर्तें लागू कर सकता है। अगर कोई दर्शक सिनेमा हॉल में प्रवेश करता है, तो उसे सिनेमा हॉल के मालिक के नियमों का पालन करना होगा। मल्टीप्लेक्स में खाना बेचना कॉमर्शियल मामला है।

बुक माई शो ऐप के अनुसार, गुरुग्राम में एंबियंस मॉल और सिटी सेंटर मॉल में, पीवीआर पर पॉपकॉर्न की कीमत स्वाद और टेस्ट के आधार पर लगभग 340-490 रुपए है, जबकि पेप्सी की कीमत लगभग 330-390 है। वहीं बेंगलुरु के फीनिक्स मार्केटसिटी मॉल में पीवीआर में पॉपकॉर्न की कीमत करीब 180-330 रुपए है।

पीवीआर के चेयरमैन और एमडी अजय बिजली के मुताबिक हॉल में फूड और बेवरेज बिजनेस अब 1500 करोड़ रुपए का हो चुका है। भारत अब सिंगल स्क्रीन से मल्टीप्लेक्स की ओर बढ़ रहा है। यह बदलाव का दौर है। इन मल्टीप्लेक्स को चलाने में काफी ज्यादा लागत आती है। ऑपरेशनल कॉस्ट को कवर करने के लिए मल्टीप्लेक्स में स्नैक्स को ज्यादा कीमतों पर बेचा जाता है।