91 रन पर 7 विकेट गिरा देने के बावजूद हारा अफगानिस्तान, चेज में पहली डबल सेंचुरी

मैक्सवेल की डबल सेंचुरी से जीता ऑस्ट्रेलिया

330

91 रन पर 7 विकेट गिरा देने के बावजूद हारा अफगानिस्तान, चेज में पहली डबल सेंचुरी

मुंबई: वानखेड़े में अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप मैच के दौरान क्रिकेट फैंस ने एक क्रिकेटर का अविश्वसनीय साहस देखा। ग्लेन मैक्सवेल, जिन्होंने 201 रन की अविजित पारी खेली। उन्हें चोट लगी, दो-दो बार फीजियो आए, रन लेने में दिक्कत आ रही थी पर मैक्सवेल न रुके ना थके। अफगानिस्तान ने 292 का लक्ष्य दिया था। मैक्सवेल ने लंगड़ाते हुए 8वें विकेट के लिए 202 रन की साझेदारी की और मैच 47वें ओवर में 3 विकेट से जीत लिया।

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 91 रन पर 7 विकेट गंवा दिए थे। यहां से मैक्सवेल ने कमिंस के साथ 8वें विकेट के लिए नाबाद 201 रन की रिकॉर्ड साझेदारी करके सबसे बड़ा रन चेज किया, जबकि मैक्सवेल ने वर्ल्ड कप में रन चेज की पहली डबल सेंचुरी जमाई।

अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी, टीम ने 50 ओवर में 5 विकेट पर 291 रन बनाए। ओपनर इब्राहिम जादरान ने 129 रन की नॉटआउट पारी खेली। 292 रन का टारगेट ऑस्ट्रेलिया ने 46.5 ओवर में 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया। टीम से ग्लेन मैक्सवेल ने सेंचुरी लगाई।

सेमीफाइनल में पहुंचा ऑस्ट्रेलिया
अफगानिस्तान को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में क्वालिफाई कर लिया, वहीं अफगानिस्तान के क्वालिफाई करने की उम्मीदें अब बेहद कम हो गईं। ऑस्ट्रेलिया के 8 मैचों में 6 जीत से 12 पॉइंट्स हैं और टीम पॉइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर है। जबकि अफगानिस्तान के 8 मैचों में 4 जीत से 8 पॉइंट्स हैं और टीम छठे नंबर पर ही बरकरार है।
ऑस्ट्रेलिया के अलावा साउथ अफ्रीका और भारत भी सेमीफाइनल में क्वालिफाई कर चुके हैं। जबकि नंबर-4 की पोजिशन पर क्वालिफाई करने के लिए अब अफगानिस्तान के अलावा न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और नीदरलैंड में रेस है।
मिचेल स्टार्क 3 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें राशिद खान ने विकेटकीपर इकराम अलीखिल के हाथों कैच कराया। यह राशिद का दूसरा विकेट है। उन्होंने मार्कस स्टोयनिस (6 रन) को भी आउट किया।मार्नस लाबुशेन 14 के स्कोर पर रनआउट हुए। उन्हें रहमत शाह ने डायरेक्ट थ्रो पर रनआउट किया।

अजमतुल्लाह ओमरजई ने 9वें ओवर की लगातार गेंदों पर 2 विकेट लिए। उन्होंने डेविड वॉर्नर (18 रन) को बोल्ड और जोश इंग्लिस (0 रन) को कैच आउट कराया। इनसे पहले नवीन उल हक ने ट्रैविस हेड (0 रन) और मिचेल मार्श (24 रन) को आउट किया। नवीन ने मार्श को एलबीडबल्यू किया, वहीं हेड कॉट बिहाइंड हुए।

मार्नस लाबुशेन 14 के स्कोर पर रनआउट हुए। उन्हें रहमत शाह ने डायरेक्ट थ्रो पर रनआउट किया।अजमतुल्लाह ओमरजई ने 9वें ओवर की लगातार गेंदों पर 2 विकेट लिए। उन्होंने डेविड वॉर्नर (18 रन) को बोल्ड और जोश इंग्लिस (0 रन) को कैच आउट कराया। इनसे पहले नवीन उल हक ने ट्रैविस हेड (0 रन) और मिचेल मार्श (24 रन) को आउट किया। नवीन ने मार्श को एलबीडबल्यू किया, वहीं हेड कॉट बिहाइंड हुए।

ऑस्ट्रेलिया ने पावरप्ले-1 में 4 विकेट गंवाए
292 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी कंगारू टीम की शुरुआत खराब रही। टीम ने दूसरे ही ओवर में 4 रन के स्कोर पर ट्रैविस हेड का विकेट गंवा दिया। यहां से मिचेल मार्श और डेविड वॉर्नर ने पारी संभाली। मार्श तेज खेल रहे थे लेकिन छठे ओवर में वह भी नवीन-उल-हक का शिकार हो गए। 9वें ओवर में तेज गेंदबाज अजमतुल्लाह ओमरजई ने लगातार गेंदों पर डेविड वॉर्नर को बोल्ड और जोश इंग्लिस को स्लिप में कैच करा दिया।ऑस्ट्रेलिया पावरप्ले-1 के 10 ओवर में 4 विकेट खोकर 52 रन ही बना सका। टीम से वॉर्नर ने 18 और मार्श ने 24 रन बनाए। वहीं हेड और इंग्लिस तो खाता भी नहीं खोल सके।

अफगानिस्तान ने वर्ल्ड कप में अपना सबसे बड़ा स्कोर बनाया
अफगानिस्तान ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 5 विकेट पर 291 रन बनाए। टीम से ओपनर इब्राहिम जादरान (129 रन) ने शतकीय पारी खेली। उन्होंने वर्ल्ड कप का पहला और वनडे करियर का चौथा शतक जमाया। वे वर्ल्ड कप में शतक जमाने वाले पहले अफगान बैटर भी बने। आखिर में राशिद खान ने 18 बॉल पर 194.44 के स्ट्राइक रेट से 35 रन की पारी खेली। उन्होंने जादरान के साथ 28 बॉल पर नाबाद 58 रन जोड़े।ऑस्ट्रेलिया टीम से जोश हेजलवुड ने 2 विकेट लिए। मिचेल स्टार्क, ग्लेन मैक्सवेल और एडम जम्पा को एक-एक विकेट मिला।

राशिद ने 18 बॉल पर 35 बनाए
अफगानी बल्लेबाजों ने डेथ ओवर में शानदार बल्लेबाजी की। टीम ने आखिर के 10 ओवर में 2 विकेट पर 96 रन बनाए। इन रनों की मदद से टीम 292 रन का टारगेट सेट करने में कामयाब रही। राशिद खान ने 18 बॉल पर 35 रन की विस्फोटक पारी खेली। उन्होंने जादरान के साथ 28 बॉल पर नाबाद 58 रन की पार्टनरशिप की। इससे पहले जादरान ने 131 बॉल पर अपना और टीम का पहला वर्ल्ड कप शतक पूरा किया।

मिडिल ओवर में अफगानिस्तान की टिकाऊ और धीमी बल्लेबाजी
11 से 40 ओवर के बीच में अफगानिस्तान ने महज 2 विकेट गंवाए। ओपनर इब्राहिम जादरान ने टिकाऊ पारी खेली। उन्होंने रहमत शाह और कप्तान हशमतुल्लाह शहीदी के साथ अर्धशतकीय साझेदारियां कीं। इन साझेदारियों के दम पर टीम ने बीच के ओवर्स में 149 रन बनाने में 2 विकेट गंवाए।