Amazing Work of Yashasvi : यशस्वी जायसवाल ने इतिहास रचा, ये कमाल पहले कोई भारतीय नहीं सका!

दूसरा दोहरा शतक कोई भी भारतीय नहीं बना पाया, ये अपने आपमें रिकॉर्ड!

542

Amazing Work of Yashasvi : यशस्वी जायसवाल ने इतिहास रचा, ये कमाल पहले कोई भारतीय नहीं सका!

Rajkot : यशस्वी जायसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में बेहतरीन दोहरा शतक लगाया और टीम इंडिया को मजबूत स्थिति का पहुंचा दिया। भारत ने इंग्लैंड को जीतने के लिए 557 रनों का टारगेट दिया। जायसवाल का इंग्लैंड के खिलाफ ये लगातार दूसरा दोहरा शतक है। इससे पहले दूसरे टेस्ट मैच में भी उन्होंने 209 रन बनाए थे। इन पारियों से जायसवाल ने दिखाया है कि उनके पास अपार प्रतिभा है और वह टीम इंडिया के लिए लंबे समय तक खेलने वाले हैं। इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ते ही जायसवाल ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक ऐसा कारनामा किया है, जो आज से पहले कोई भी भारतीय खिलाड़ी नहीं कर पाया था।

यशस्वी जायसवाल अभी सिर्फ 22 साल के ही हैं और उन्होंने छोटी से उम्र में ही टेस्ट क्रिकेट में कई बड़े कीर्तिमान बनाए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में 214 रनों की पारी खेली। जायसवाल के करियर के ये कुल तीसरा शतक है। खास बात ये है कि उन्होंने जब भी शतक लगाया है तो 150 प्लस रनों की पारी खेली है। वह पहले ऐसे भारतीय खिलाड़ी बने हैं, जिन्होंने अपने शुरुआती तीन शतकों को 150 से ज्यादा स्कोर में बदला हो। ओवरऑल वह सातवें खिलाड़ी हैं। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ अपने पहले चार शतकों को 150 से अधिक स्कोर में बदलने वाले दुनिया के एकमात्र क्रिकेटर हैं।

 

टेस्ट क्रिकेट में पहले तीन शतकों को 150 प्लस स्कोर में बदलने वाले बल्लेबाज ये हैं।

● जावेद मियांदाद

● एंड्रयू जोन्स

● ब्रायन लारा

● महेला जयवर्धने

● मैथ्यू सिंक्लेयर

● ग्रीम स्मिथ

● यशस्वी जयसवाल

भारत के लिए बनाए इतने रन

यशस्वी जायसवाल ने पिछले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू किया था। उन्होंने अपने डेब्यू में ही 173 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 209 और तीसरे टेस्ट मैच में 214 रन बनाए हैं। उन्होंने अभी तक भारत के लिए 13 टेस्ट पारियों में कुल 861 रन बनाए हैं। जायसवाल एक बार क्रीज पर सेट हो जाएं तो वह विस्फोटक बैटिंग करते हैं।