Banned in UAE : यूएई जाने वाले अब अपने साथ पान नहीं ले जा सकेंगे!  

उस सामग्री की लिस्ट जारी की, जिस पर प्रतिबंध लगाया गया! 

748

Banned in UAE : यूएई जाने वाले अब अपने साथ पान नहीं ले जा सकेंगे!

 

New Delhi : अब यदि कोई यूएई (दुबई) की यात्रा करने वाले हैं, तो उसे कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। यात्रा के दौरान कई नियमों का पालन करना होगा, नहीं तो उस यात्री को परेशानी आ सकती है। स्थानीय लोगों के साथ विदेशी यात्रियों को भी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की यात्रा के दौरान अपने बैग में किस तरह का सामान ले जाना है, इसके बारे में सावधानी रखना होगी।

अगर कोई यात्री एयरपोर्ट पर प्रतिबंधित सामान ले जाता हुआ पाया गया, तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। इसलिए यात्रा के दौरान बैग में कोई भी ऐसी चीज न रखें, जिससे परेशानी हो।

 

इन वस्तुओं पर प्रतिबंध लगा 

– जमे हुए (फ्रोज़न) चिकन और पक्षी

– पान

– नकली या पायरेटेड सामान

– अशोभनीय या अश्लील सामग्री

– जुआ उपकरण या इस तरह की मशीनें

– नकली मुद्रा

इसके अलावा इस्लामी मूल्यों को ठेस पहुंचाने वाली सामग्री, काला जादू, जादू-टोना या टोना-टोटका में इस्तेमाल होने वाले उत्पाद।

 

ये उत्पाद भी दुबई में प्रतिबंधित

दुबई में यात्रा करते समय इसे ध्यान में रखें, क्योंकि ऐसे कई उत्पाद हैं जिन्हें ले जाने पर प्रतिबंध है या उन्हें ले जाने के लिए पूर्व अनुमति और भुगतान की आवश्यकता होती है। सूची में जानवरों, पौधों, उर्वरकों, दवाओं, चिकित्सा उपकरणों, मीडिया प्रकाशनों, ट्रांसमिशन और वायरलेस उपकरणों, मादक पेय, सौंदर्य प्रसाधन, प्रदर्शनियों के लिए व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों, ई-सिगरेट और इलेक्ट्रॉनिक हुक्का पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।