Bhopal News: पंचायत और ग्रामीण विकास की योजनाओं में यह जिला पंचायत रही अव्वल

1450

भोपाल: पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा प्रदेश में संचालित की जाने वाली योजनायें राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, महात्मा गांधी नरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम, स्वच्छ भारत मिशन, पंचायत सेक्टर, सीएम हेल्पलाईन के क्रियान्वयन में जिला स्तर पर जनपद पंचायत की ग्रेडिंग के आधार पर माह दिसम्बर 2021 में भोपाल संभाग एवं भोपाल जिले ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के जनपद पंचायत स्तर पर क्रियान्वयन और प्रगति प्रतिवेदन के आधार पर प्रति जिला एवं संभागवार ग्रेडिंग की जाती है जिससे शासन की योजनाओं एवं गतिविधियों का लाभ अधिक से अधिक लोगों को प्राप्त हो सके।

ग्रेडिंग होने से शासन की योजनाओं को जिलेवार गति मिल सकेंगी और प्रतिस्पर्धा में प्रत्येक जिले को अच्छा कार्य करने में रूचि आयेगी। जिला अधिकारियों के उत्साहवर्धन के लिए प्रमुख सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा प्रत्येक माह में संचालित योजनाओं की ग्रेडिंग का परिपत्र जारी किया जाता है जिससे प्रत्येक जिले की मॉनिटरिंग होती है।

प्रमुख सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग श्री उमाकांत उमराव ने प्रदेश में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं के क्रियान्वयन में दिसंबर 2021 की प्रगति के आधार पर जिला तथा संभागवार सभी संभागायुक्त और समस्त कलेक्टर को ग्रेडिंग स्टेटस परिपत्र जारी किया है।

परिपत्र में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं के माह दिसंबर 2021 में जिलेवार एवं संभागवार जनपद पंचायत के प्रगति प्रतिवेदन के आधार पर ग्रेडिंग की गई है जिसमें जिला पंचायत भोपाल के साथ ही भोपाल संभाग की प्रदेश में प्रथम ग्रेडिंग की गई है।