Big Action of Shahdol Collector: रेत और कोयला माफियाओं पर सख्त कार्यवाही ,15 दिन में 5.20 करोड़ रुपए का जुर्माना

अवैध खनन, परिवहन व भंडारण की जानकारी के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित 

4392
Big Action of Shahdol Collector

Big Action of Shahdol Collector: रेत और कोयला माफियाओं पर सख्त कार्यवाही ,15 दिन में 5.20 करोड़ रुपए का जुर्माना

शहडोल । शहडोल में रेत और कोयला का अवैध खनन, परिवहन और भंडारण करने वाले खनन माफिया पर कलेक्टर तरुण भटनागर की ताबड़तोड़ कार्यवाही से हड़कंप मचा हुआ है। पिछले पंद्रह दिनों में खनन माफिया पर 74 मामलों में कार्यवाही कर 5 करोड़ 19 लाख 99 हजार 470 रुपए का जुर्माना कलेक्टर ने लगाया है। अवैध रुप से ले जाये जा रहे करोड़ों रुपए के कोयला, रेत और अन्य खनिज पदार्थ, इसमें उपयोग किए जा रहे वाहनों को जब्त किया गया है। पकड़े गए लोगों पर एफआईआर दर्ज कराई जा रही है।

जिले में अवैध खनन, परिवहन और भंडारण की जानकारी आमजन से लेने के लिए चौबीस घंटे चालू रहने वाला कंट्रोल रुम बना दिया गया है।कलेक्टर शहडोल तरूण भटनागर ने माफियाओं पर नकेल कसने के लिए ताबड़तोड़ कार्रवाई की है।

3ee185cb 2228 41b1 b6ae 2f7d5ce3c93e

पिछले कई सालों से जिले में सिंडिकेट बनाकर अवैध उत्खनन, परिवहन करने वालों पर की गई कार्रवाई की केवल शहडोल में ही नहीं बल्कि राजधानी में भी कलेक्टर की सराहना हो रही है। कलेक्टर ने जिले में अवैध उत्खनन, परिवहन एवं भण्डारणों पर प्रभावी कार्यवाही हेतु नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है।

जिले में ठेका प्रदाय रेत कंपनी द्वारा नियम विरूद्ध परिवहन की जानकारी सामने आने के बाद जीएम के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराई गई है।

जानकारी के अनुसार जिले में 1 मई से अब तक तक रेत के अवैध परिवहन के 25 प्रकरणों में 11,72,106 रुपए, पत्थर के अवैध परिवहन के 1 प्रकरण में 212250 रुपए, मुरूम के 1 प्रकरण में 28250, गिटटी के अवैध परिवहन के 1 प्रकरण में 228125 रुपए का अर्थदण्ड अधिरोपित किया गया है तथा रेत एवं कोयला के अवैध भण्डारण के 9 प्रकरणों में 3086514 रुपए का अर्थदण्ड अधिरोपित किया गया है। 37 प्रकरणों में 4727245 रुपए का अर्थदण्ड अधिरोपित किया गया है।

टैंपरिंग वाहनों से परिवहन पूर्णत: प्रतिबंधित 

पटिया लगे अथवा टैम्परिंग कर रेत खनिज का परिवहन करने वाले वाहनों से रेत खनिज का परिवहन पूर्णत: प्रतिबंधित किया है। जांच के दौरान पटिया लगे अथवा टैम्परिंग किये गये वाहनों से रेत खनिज का परिवहन करते हुये पाये जाने पर संबंधित वाहन स्वामी, चालक के विरुद्ध प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही करने और साथ ही रेत खनिज प्रदाय करने वाले एमडीओ के विरुद्ध भी कार्यवाही करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए है।

9b37fdec 3baa 498c 9ae1 f88f224da471

प्रभावी कार्रवाई के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित 

खनिजों के अवैध उत्खनन, परिवहन एवं भण्डारण की रोकथाम हेतु जिला कार्यालय में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। इस पर आमजन 24 घंटे में कभी भी इसकी सूचना आमजन दे सकते हैं। संबंधित एसडीएम को नोडल अधिकारी बनाया गया है। सूचना मिलने पर एसडीएम उप पुलिस अधीक्षक, एसडीओपी, तहसीलदार, थाना प्रभारी व खनिज विभाग के अधिकारियों के संयुक्त दल व पर्याप्त पुलिस बल के साथ मौके की स्थिति का पूर्व आकलन कर योजनापूर्वक मौके पर जाकर कार्यवाही करेंगे। इसके साथ ही एडीएम को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है।

जारी है कार्रवाई 

अवैध परिवहन करने पर किशोरी लाल चतुवेर्दी निवासी बुढार के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करते हुए गिरफ्तारी की गई। सहकार कम्पनी के गोविंद प्रजापति, पियूष बघेल, उत्तम शर्मा के विरूद्ध रेत के अवैध परिवहन करने पर थाना बुढार में एफआईआर दर्ज की गई। तहसील बुढार के अंतर्गत ग्राम बटुरा रामपुर में छापे की कार्यवाही कर 40 टन अवैध कोयला जप्त कर संबंधितों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कर कार्यवाही की गई। वहीं ब्यौहारी के ग्राम सुखाड़ में शामिल आरोपियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करते हुए मुख्य आरोपी विजय उर्फ राज रावत पिता मोलई रावत का ग्राम जमोड़ी तहसील जयसिंहनगर में स्थित अवैध मकान ध्वस्त किया गया। इसके साथ ही अन्य आरोपियों पर भी कार्रवाई की गई। राजस्व एवं पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा 2 पोकलेन मशीन 23 हाइवा वाहन और 2 डग्गी वाहन मौके पर पकड़े गये हैं। इसके साथ ही दो माफियाओं के विरूद्ध जिलाबदर की कार्रवाई की गई है।

01349049 02c7 4df3 9607 c4ae1cf5b458

धारा 144 अंतर्गत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी 

कलेक्टर ने सोन घडियाल क्षेत्र, सोन नदी, समधिन नदी आदि से स्वीकृत खदानों के अलावा अन्य जगहों को चिन्हित कर रेत एवं कोयला के अवैध खनन कर परिवहन किये जाने की प्राप्त शिकायतों व कार्यवाही के दौरान उत्पन्न विपरीत परिस्थितियों एवं घटित घटनाओं की रोकथाम व प्रभावी रूप से रोक लगाने के लिए धारा 144 अन्तर्गत प्रतिबंधात्मक निषेधाज्ञा लागू की गई है। सोन घडियाल क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम सुखाड़, सथनी, बरहाई, नौढिा, पपौंध, दुअरा, तिखवा, पपौड़ एवं तहसील बुढ़ार अन्तर्गत सोन नदी पर स्थित ग्राम जरवाही के बटली घाट से रेत का अवैध उत्खनन, परिवहन व भण्डांरण पर प्रतिबंध लगाया गया है। वहीं सोहागपुर क्षेत्र अंतर्गत बडखेरा, पोंगरी, नवलपुर, नंदना, खितोली, धुरवार, जमुआ से कोयला का अवैध उत्खनन,परिवहन व भण्डारण पूर्णत: प्रतिबंधित किया गया है। बुढार क्षेत्र अंतर्गत रामपुर बटुरा, बिछिया, साबो, धनगवां से कोयला का अवैध उत्खनन,परिवहन व भण्डारण पूर्णत: प्रतिबंधित किया गया है।

IPS Trapped in Tree Cutting : सागवान के पेड़ कटने के मामले में IPS की भूमिका संदिग्ध!