Centurain Tree;इस पेड़ को ग्रेट ग्रैंडफादर कहा जाता है क्योंकि यह 5000 साल पुराना है

1213
Centurain Tree

Centurain Tree;इस पेड़ को ग्रेट ग्रैंडफादर कहा जाता है क्योंकि यह 5000 साल पुराना है

Centurain Tree;चिली में एक ऐसा पेड़ है, जो इस दुनिया में 5 हजार 484 साल से मौजूद है। इस पेड़ को अब तक कई लोगों ने देखा है लेकिन इसके ऐतिहासिक महत्व के बारे में किसी को नहीं पता था।

इस पेड़ को ग्रेट ग्रैंडफादर कहा जाता है क्योंकि यह 5000 साल पुराना है। हालांकि वैज्ञानिक उनकी सही उम्र का निर्धारण नहीं कर पाए हैं, लेकिन पेड़ के छल्ले से उन्हें सदियों पुराना कहा जाता है।

Centurain Tree

इस पेड़ का अध्ययन करने वाले वैज्ञानिक का नाम जोनाथन है, जिन्होंने अपनी उम्र लगभग साढ़े पांच हजार वर्ष बताई है।

दुनिया का सबसे पुराना पेड़
पेड़ का अध्ययन कर रहे जोनाथन के अनुसार, उन्होंने नमूने एकत्र किए और डेटिंग पद्धति के अनुसार, उन्होंने अपनी उम्र 5,484 वर्ष बताई। उनके अनुसार इस पेड़ के 80 प्रतिशत या 5000 साल पुराने होने की संभावना है।

oldest tree rt 3 sixteen nine

केवल 20 प्रतिशत संभावना है कि पेड़ का जीवन कम हो जाएगा। अगर ऐसा होता है तो यह पेड़ दुनिया का सबसे पुराना पेड़ बन जाएगा। इससे पहले यह रिकॉर्ड कैलिफोर्निया में एक ताड़ के पेड़ के पास था जो 4 हजार 853 साल पुराना है।

पेड़ों ने कई संस्कृतियों को देखा है
पेड़ एलर कोस्टारो नेशनल पार्क में लगाया गया है, जहां मानव सभ्यता के कई चरणों को देखा गया है। यहां आने वालों के लिए अद्वितीय रहता है। जोनाथन के मुताबिक अमेरिका के अलग-अलग हिस्सों में और भी ऐसे पेड़ हो सकते हैं, जो अब भी बचे रहेंगे। ऐसे पेड़ सदियों से देखने और तड़पने के बाद भी जीवित हैं।

Violence in Iraq : इराक में हिंसा, मुक्तदा अल-सद्र समर्थक राष्ट्रपति भवन में घुसे