Cheetah Helicopter Crash: अरुणाचल में भारतीय सेना का चीता हेलिकॉप्टर क्रैश, हादसे में पायलट की मौत

429

अरुणाचल प्रदेश के तवांग इलाके के पास भारतीय सेना का एक चीता हेलीकॉप्टर बुधवार (5 अक्टूबर 2022) को दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसे में एक पायलट की मौत हो गयी है। सेना के अधिकारियों ने दुर्घटना के बारे में जानकारी दी।

जानकारी के मुताबिक, बुधवार दोपहर हुए हादसे में पायलट कर्नल सौरभ यादव हादसे में बुरी तरह घायल हो गए थे, बाद में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई है। वहीं, हादसे में घायल हुए चालक दल के अन्य सदस्यों का इलाज जारी है। दुर्घटना के बाद दोनों पायलटों को नजदीकी सैन्य अस्पताल ले जाया गया, जहां एक पायलट ने दम तोड़ दिया।मिली जानकारी के अनुसार हेलीकॉप्टर चीनी सीमा के पास न्यामजंग चू (Nyamjang Chu) में दुर्घटनाग्रस्त हुआ है।

5वीं इन्फैंट्री डिवीजन के जनरल ऑफिसर कमांडिंग को छोड़कर यह चीता हेलीकॉप्टर सुरवा सांबा इलाके से आ रहा था। फिलहाल दुर्घटना के कारणों का पता नहीं लगाया जा सका है। दूसरी तरफ, हादसे की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। जांच के बाद ही हादसे के कारणों का पता चल सकेगा।

न्‍यूज एजेंसी PTI पर रक्षा प्रवक्‍ता कर्नल एएस वालिया ने बताया कि चीता हेलिकॉप्‍टर के क्रैश होने की घटना चीन सीमा के करीब हुई है। उन्‍होंने बताया, “हेलिकॉप्‍टर ने सामान्‍य तरीके से उड़ान भरा था और सुबह तकरीबन 10 बजे दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया। फिलहाल दुर्घटना के कारणों का पता नहीं चल सका है।” कर्नल वालिया के अनुसार, दुर्घटनाग्रस्‍त हेलिकॉप्‍टर में दो पायलट सवार थे। इनमें से एक की मौत हो गई, जबकि गंभीर रूप से घायल दूसरे पायलट का इलाज चल रहा है।

कर्नल वालिया ने कहा कि विमान में दो पायलट सवार थे और उन्हें घटना के बाद नजदीकी सैन्य अस्पताल ले जाया गया। गंभीर रूप से घायल एक पायलट ने अस्पताल में दम तोड़ दिया, जबकि दूसरे पायलट का इलाज चल रहा है।