Thursday, January 23, 2020
माफिया राज......

माफिया राज......

मीडियावाला.इन।

एक समय था जब लोग माफिया शब्द का उच्चारण करने से हिचकते थे। आजकल लोग विपरीत दिशा में इतना आगे निकल गए हैं कि इस शब्द का दिन-ब-दिन प्रयोग बढ़ता जा रहा है। 

मध्यप्रदेश में इन दिनों माफिया को लेकर काफी चर्चा है। मुख्यमंत्री कमलनाथ प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में फैले माफिया राज को समाप्त करने की दिशा में संकल्पित नजर आ रहे हैं। अभी भी आम आदमी को माफिया के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी नहीं है। ऐसे में सहज प्रश्न उठता है कि आखिर माफिया होता क्या है: माफिया से सहज अभिप्राय निकलता है वह यह कि माफिया एक प्रकार का संगठित अपराध की गतिविधियों का गिरोह है। एक जमाना था जब केवल जुए सट्टे, ड्रग, तस्करी, वेश्यावृत्ति, धोखाधड़ी आदि में ही माफियाओं को लेकर चर्चा होती है लेकिन अब यह माफिया राज दलाली, अवैध समझौतों ,अपराधों के बीच विवादों में मध्यस्थता, लेन-देन के मामलों से लेकर शराब, परिवहन, चिकित्सा, शिक्षा और ऐसे अनेक क्षेत्रों में पसर गया है कि उसे आसानी से समाप्त नहीं किया जा सकता। हालत यह है कि हर छोटे-मोटे गांव से लेकर शहरों और मेट्रो सिटी में हर किस्म के माफिया पनप रहे हैं। इस माफिया की ताकत का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि यह कुछ भी कर गुजर कर काम को करवाना जानते हैं। कुल मिलाकर योजनाबद्ध तरीके से ऐसे आपराधिक संगठन जहां लोग डराने की क्षमता का शोषण करते हैं। माफिया का एक और स्वरूप अंडरवर्ल्ड के रूप में भी जाना जाता है। 

अगर मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री कमलनाथ माफिया राज को समाप्त करने की दिशा में ठोस कार्रवाई कर रहे हैं तो उसका सभी स्तरों पर स्वागत किया जाना चाहिए क्योंकि इससे समाज में शांति, सुरक्षा और भाईचारे का वातावरण विकसित होगा।

 

0 comments      

Add Comment


सुरेश तिवारी

मध्यप्रदेश शासन के पूर्व जनसम्पर्क संचालक एवं मध्यप्रदेश माध्यम के पूर्व एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर सुरेश तिवारी एक कुशल प्रशासनिक अधिकारी, प्रखर मीडिया पर्सन और नवोन्मेषी जनसंपर्क कर्मी है। आपका पत्रकारिता के साथ ही जनसम्पर्क और राज्य शासन के प्रचार उपक्रम मध्यप्रदेश माध्यम में प्रतिष्ठापूर्ण वरिष्ठ पदों पर कार्य करने का 35 वर्षों का सुदीर्घ अनुभव रहा है।

आप अनेक जिलों में जनसम्पर्क अधिकारी के रूप में कार्य करने के बाद प्रदेश की औद्योगिकी राजधानी और प्रमुख मीडिया सेन्टर, इंदौर में संयुक्त संचालक, देश की राजधानी नई दिल्ली में मध्यप्रदेश के सूचना केन्द्र के प्रभारी और सेवा निवृति से पूर्व 8 वर्षों तक प्रदेश की राजधानी भोपाल में अपर संचालक व संचालक जनसम्पर्क के रूप में और राज्य शासन के प्रचार उपक्रम मध्यप्रदेश माध्यम में एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर के रूप में कुशल मीडिया अधिकारी रहे है।


संपर्क - 9425056505