फिल्मों के आकाश से इस साल टूटे कई सितारे!

फिल्मों के आकाश से इस साल टूटे कई सितारे!

मीडियावाला.इन।

बीत रहा साल 2020 कई मायनों में बेहद मनहूस रहा! सौ साल से ज्यादा पुरानी फिल्म इंडस्ट्री पर भी शायद ही कभी ऐसी आपदा आई हो, जैसी इस साल आई! फिल्म इंडस्ट्री में कई दिग्गज सितारे इस साल टूटकर अलविदा हो गए! अभिनेता ऋषि कपूर, इरफ़ान खान और सुशांतसिंह राजपूत जैसे कई सितारे इस साल परदे से विदा हो गए। कोरोना काल के कारण ये साल कई बड़ी फिल्मों के लटकने के लिए भी सालों तक याद किया जाएगा। लेकिन, इससे भी ज्यादा इस साल को याद किया जाएगा, बॉलीवुड के कई दिग्गजों की असमय मौत के लिए। कुछ का जाना सामान्य था तो कुछ को कोरोना ने लील लिया। कुछ ऐसी भी मौतें हुई जिनका रहस्य हमेशा बरकरार रहेगा। 2020 में करीब 12-13 दिग्गजों को बॉलीवुड ने खो दिया। अधिकांश मौतें जून और जुलाई महीने में हुईं। 

Veteran actor Nimmi passes away at 88- The New Indian Express

- निम्मी (25 मार्च)

  अपने दौर की मशहूर अदाकारा और 87 वर्षीय निम्मी का इस साल 25 मार्च की शाम निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमार चल रही थीं। निम्मी को लेकर कहा जाता है कि उन्हें शो मैन राजकपूर लेकर आए थे। निम्मी ने मशहूर अभिनेत्री नरगिस के साथ भी काम किया था। 

अभिनेता इरफान खान की फिर बिगड़ी तबीयत, अब नहीं करेंगे काम

- इरफान खान  (29 अप्रैल)
  वे ऐसे अभिनेता थे जो अपने किरदार में इस कदर डूब जाते थे कि रील लाइफ में भी रियल लाइफ का एहसास दिलाते थे। इरफान खान 53 साल की उम्र में न्यूरो-एंडोक्राइन ट्यूमर की वजह से बॉलीवुड समेत इस जहां को अलविदा कहकर चले गए। 29 अप्रैल की सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली। 2018 में उन्हें इस बीमारी का पता चला, इसके बाद से उनका इलाज जारी था। वे लंदन में भी इलाज करवाकर लौटे थे। लेकिन, वे बच नहीं सके। सेहत में सुधार आने के बाद उन्होंने 'अंग्रेजी मीडियम' की शूटिंग की, जो इस साल मार्च में रिलीज हुई थी। मार्च में ही इरफान की सेहत फिर बिगड़ने लगी थी। लेकिन, लॉकडाउन की वजह से इरफान आगे के इलाज के लिए विदेश नहीं जा पाए और उनकी मौत हो गई। मौत से कुछ दिन पहले इरफान को कोलन इंफेक्शन की वजह से अस्पताल में भर्ती कराया गया था, उनकी मौत से कुछ दिनों पहले ही उनकी मां की मौत हो गई थी, जिसका सदमा उन्हें लगा और वे अस्पताल से वापस नहीं लौट पाए। इरफान ने अपने करियर में करीब 50 से ज़्यादा फिल्मों में काम किया। फिल्मों में लीड हीरो के साथ-साथ उन्होंने कई फिल्मों में निगेटिव किरदार भी निभाए। पान सिंह तोमर, मदारी, मकबूल, हिंदी मीडियम, अंग्रेजी मीडियम, लाइफ ऑफ पाई, द लंच बॉक्स, बिल्लू बारबर, स्लमडॉग मिलेनियर, लाइफ इन मेट्रो, दिल्ली-6 इनकी कुछ ऐसी फिल्में रहीं, जिनमें इनका काम जमकर सराहा गया।

Rare and unseen pictures of Rishi Kapoor
- ऋषि कपूर (30 अप्रैल)
   बॉलीवुड के सबसे चॉकलेटी हीरों में शुमार और शो मैन राजकपूर की विरासत को सफलता के चरम तक पहुंचाने वाले अभिनेता ऋषि कपूर भी 30 अप्रैल को 67 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह गए। वे ल्यूकेमिया से जूझ रहे थे। अमेरिका में उनका मैरो ट्रीटमेंट चल रहा था। पिछले साल वे न्यूयॉर्क से 11 महीने तक इलाज करवाकर भारत लौटे थे। अप्रैल में उनकी तबियत खराब हुई, जिसके चलते उनकी मौत हो गई। ऋषि कपूर ने 1973 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘बॉबी’ से अपने करियर की शुरुआत की थी। अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्म देने वाले ऋषि ने करियर में 92 से भी ज़्यादा फिल्में की। अमर अकबर एंथनी, प्रेम रोग, कर्ज, दीवाना, कभी कभी, खेल खेल में, तवायफ, मुल्क, चांदनी, नसीब, ये वादा रहा, लैला मजनूं, सरगम, अग्निपथ उनकी कुछ ऐसी फिल्में रहीं, जिन्होंने बड़े पर्दे पर उनकी प्रति दीवानगी को कभी कम नहीं होने दिया।

Mohit Baghel is died at just 27 years due to cancer | नहीं रहे फिल्म रेडी  के 'छोटे अमर चौधरी', महज 27 साल की उम्र में हुआ निधन | Hindi News, बॉलीवुड
- मोहित बघेल (22 मई)
   एक्टर मोहित बघेल 27 साल की उम्र में ही इस दुनिया को छोड़कर चले गए। सलमान खान की फिल्म 'रेडी' में वे पहली बार नजर आए थे, आखिरी बार उन्हें सिद्धार्थ मल्होत्रा और परिणीति चोपड़ा की फिल्म 'जबरिया जोड़ी' में देखा गया। लेकिन, कैंसर से जूझ रहे मोहित को तबियत खराब होने पर अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां उनकी मौत हो गई। मोहित ने कॉमेडी शो ‘छोटे मियां’ से अपने करियर की शुरुआत की थी। टीवी पर कई शो करने के साथ ही उन्होंने फिल्मों में भी काम किया। 'रेडी' में उन्होंने अमर चौधरी का किरदार निभाया, जो काफी लोकप्रिय हुआ था। इस किरदार से उन्हें काफी लोकप्रियता मिली। फिल्म ‘उमा’ में भी मोहित नज़र आए थे। इस फिल्म में उन्होंने जिमी शेरगिल, संजय मिश्रा, ओम पुरी के साथ काम किया था।

वाजिद खान के निधन से शोक में बॉलीवुड, सेलेब्स ने सोशल मीडिया पर जताया दुख - wajid  khan death music director corona virus celebs social media reaction corona  tmov - AajTak
- वाजिद खान (1 जून)
  बॉलीवुड में अपने गानों को लेकर हंगामा मचाने वाली मशहूर म्यूजिक कंपोजर साजिद-वाजिद में से एक वाजिद खान ने 1 जून को साथ छोड़ दिया। 47 साल की उम्र में बॉलीवुड की यह मशहूर जोड़ी टूट गई। वे लंबे समय से अपनी किडनी की परेशानी से जूझ रहे थे। कोरोना काल के चलते लगे लॉकडाउन के दौरान एक बार फिर से उनकी तबियत खराब हुई , जिसके चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया, लेकिन हालत बिगड़ने पर उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था। लेकिन, 1 जून को उनका निधन हो गया। साजिद-वाजिद की हिट जोड़ी ने 1998 में सलमान खान की फिल्म ‘प्यार किया तो डरना क्या’ के लिए पहली बार संगीत दिया था| इस जोड़ी ने तेरे नाम, पार्टनर, दबंग, राउडी राठौर जैसी हिट फिल्मों में संगीत दिए| उन्होंने कई सिंगिंग रियलिटी शो भी जज किए हैं|

Basu Chatterjee (1927-2020): Filmmaker who made Chhoti Si Baat, Rajnigandha  was 93
- बासु चटर्जी (4 जून)
   बॉलीवुड के उस दौर में जब सुपर स्टार अमिताभ बच्चन एंग्री यंग मैन बनने की और बढ़ रहे थे। ऐसे दौर में हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को कुछ बेहतरीन कॉमेडी फिल्म देने वाले बासु चटर्जी ने भी अलविदा कह दिया। बासु चटर्जी को छोटी सी बात, रजनीगंधा, बातों बातों में, एक रुका हुआ फैसला और चमेली की शादी जैसी फिल्मों के निर्देशन के लिए हमेशा याद किया जाएगा। फिल्मों में बासु चटर्जी के योगदान के लिए 7 बार फिल्म फेयर अवॉर्ड और 'दुर्गा' के लिए 1992 में नेशनल फिल्म अवॉर्ड भी मिला था। 2007 में उन्हें आईफा ने लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा था। उन्होंने वर्ष 1969 से लेकर 2011 तक फिल्मों के निर्देशन में कई ऐतिहासिक काम किए।

Sushant Singh Rajput was also the owner of these three companies | बॉलीवुड  एक्टर ही नहीं इन तीन कंपनियों के मालिक भी थे Sushant Singh Rajput | Hindi  News, बॉलीवुड
- सुशांत सिंह राजपूत (14 जून)
  बॉलीवुड के बहुत प्रतिभाशाली अभिनेताओं में शुमार सुशांतसिंह राजपूत गत 14 जून को अपने घर में मृत पाए गए। उनकी मौत को लेकर संदेह आज भी बरकरार है। मुंबई पुलिस ने उनके द्वारा आत्महत्या किए जाने की बात कहीं। इस मामले ने सीबीआई के ड्रग्स गैंग की पोल खोलकर रख दी है। सुशांत की मौत के बाद जारी जांच में ड्रग्स का एंगल सामने आने के बाद बॉलीवुड के कई सितारें एनसीबी के रडार पर आ चुके हैं। मामले की सीबीआई जांच जारी है।

Saroj Khan Dies : Saroj Khan Became Famous With The Film 'Nagina' - फिल्म  'Nagina' से चमकी Saroj Khan की किस्मत, 2 हजार से ज्यादा गानें किए  कोरियोग्राफ, 8 बार मिला सर्वश्रेष्ठ

- सरोज खान (3 जुलाई)
  बॉलीवुड की स्टार अभिनेत्रियों को अपने इशारों पर नचाकर उन्हें फर्श से अर्श तक का सफर तय करने में अहम किरदार निभाने वाली बॉलीवुड में डांसिंग क्वीन के नाम से मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का 3 जुलाई को निधन हो गया। वह 71 वर्ष की थीं। उनका निधन दिल का दौरा पड़ने के कारण हुआ। कोरोना काल में उन्हें कुछ दिनों से सांस लेने की दिक्कत हो रही थी, जिसके बाद उन्हें बांद्रा के हॉस्पिटल में भर्ती थीं। 40 साल के करियर में सरोज खान ने करीब दो हजार गाने कोरियोग्राफ किए। सरोज खान को 3 बार नेशनल अवॉर्ड ने भी सम्मानित किया गया। सरोज खान ने नच बलिए', उस्तादों के उस्ताद, नच ले वे विद सरोज खान, बूगी-वूगी और 'झलक दिखला जा' जैसे कई रियलिटी शो में बतौर जज बनकर नई प्रतिभाओं को सामने लाने में अपनी योगदान दिया। बॉलीवुड में सरोज खान को मास्टरजी के नाम से भी बुलाया जाता था। 3 साल की उम्र में  'नज़राना’ फिल्म से उन्होंने बाल कलाकार के रूप में अपना करियर की शुरुआत की| उन्होंने माधुरी दीक्षित और श्रीदेवी सहित बॉलीवुड के कई कलाकारों को डांस सिखाया| बहुत कम लोग जानते होंगे कि सरोज खान का असली नाम नाम निर्मला नागपाल था| 13 साल की उम्र में ही उनकी शादी बी सोहनलाल से हो गयी थी , लेकिन सरोज खान ने शादी से पहले अपना धर्म बदल कर इस्लाम कबूला था। 1974 में गीता मेरा नाम से अपना कोरियोग्राफी करियर शुरू किया, लेकिन उन्हें सफलता 1986 में श्री देवी के गाने हवा हवाई से मिली।

Filmmaker Harish Shah passes away | Entertainment News,The Indian Express
- हरीश शाह (7 जुलाई)
   इंडस्ट्री का एक और जाना पहचाना चेहरा प्रोड्यूसर डायरेक्टर हरीश शाह भी 7 जुलाई को इस दुनिया को छोड़कर चले गए। वह कैंसर से जूझ रहे थे। इसी बीमारी से जूझते हुए लोगों की कहानी दुनिया के सामने लाने उन्होंने शॉर्ट फिल्म 'व्हाई मी' बनाई थी, जिसे प्रेसिडेंट अवॉर्ड मिला था।

Sholay's 'Soorma Bhopali' Jagdeep turned 79 on Thursday, says thank you to  fans in a video. Watch - bollywood - Hindustan Times
- जगदीप (8 जुलाई)
  बॉलीवुड के सूरमा भोपाली यानी जगदीप ने भी गत 8 जुलाई को हमारा साथ छोड़ दिया। 81 साल के जगदीप लंबे समय से बीमारियों से परेशान चल रहे थे। जगदीप रमेश सिप्पी की फिल्म 'शोले' (1975) के किरदार सूरमा भोपाली के नाम से पॉपुलर थे। एक्टर जगदीप का 8 जुलाई 2020 को निधन हो गया। ये बॉलीवुड के लेजेंडरी अभिनेताओं में से एक थे। उनका असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था। जगदीप ने ज़्यादातर फिल्मों में कॉमेडियन का रोल निभाया। एक्टिंग की शुरुआत इन्होंने बीआर चोपड़ा की फिल्म अफसाना से की। ये फिल्म 1949 में शूट की गई और 1951 में इसे रिलीज़ किया गया। इसके बाद इन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक के बाद एक फिल्मों में काम किया। फिल्म हरियाली और रास्ता, बिन्दिया, सोलवाँ साल, रेलवे प्लेटफ़ॉर्म, जानवर और इंसान,एक नारी एक ब्रह्मचारी आदि इनकी हिट फिल्मों में से एक हैं। 

Bollywood action director, Parvez Khan passes away at 55 due to cardiac  arrest. Known for Badlapur, Andhadhun and Shahid - The Indian Wire

- परवेज खान (27 जुलाई)
   बॉलीवुड के एक और बड़े एक्शन डायरेक्टर परवेज खान का भी गत 27 जुलाई को हार्ट अटैक के चलते निधन हो गया। वह 55 साल के थे। परवेज ने अंधाधुंध, बदलापुर, बुलेट राजा जैसी फिल्मों में अपना योगदान दिया था।


- कुमकुम (28 जुलाई)
    गुजरे जमाने की मशहूर एक्ट्रेस कुमकुम का भी गत 28 जुलाई को 86 साल की उम्र में निधन हो गया । वह काफी समय से बीमार चल रही थीं। कुमकुम ने सौ से ज्यादा फिल्मों में काम किया। उन्होंने 50 से 60 के दशक के दौरान सबसे ज्यादा फिल्में कीं। इस दौरान गुरुदत्त, किशोर कुमार, दिलीप कुमार, देवानंद समेत कई बड़े सितारों के साथ काम किया। उनकी बड़ी फिल्मों में मदर इंडिया, आर-पार, सीआईडी रही है।

SP Balasubrahmanyam health update: Veteran singer tests negative for  COVID-19, son SP Charan confirms
- एसपी बाला सुब्रमण्यम (25 सितंबर)
  बॉलीवुड और टॉलीवुड (साउथ की फिल्म इंडस्ट्री) के सुपरहिट गायकों में रहे 74 वर्षीय बाला सुब्रमण्यम का 25 सितंबर को निधन को गया। वह कोरोना से जंग लड़ रहे थे। वह  5 अगस्त को कोरोना पॉजेटिव पाए गए जिसके बाद उन्हें चेन्नई के निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। 13 सितंबर को नेगेटिव आई थी, लेकिन पिछले दिनों इलाज के बाद वह बहुत कमजोर हो गए थे। करीब 50 साल तक संगीत की दुनिया में अपनी सेवा देने वाले एसपी को 2011 में पद्म भूषण अवॉर्ड से नवाजा जा चुका था। वे न सिर्फ हिंदी, अंग्रेजी बल्कि 16 भाषाओं में गाना गाने वाले गायक थे। 60 के दशक में अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत करने वाले बाला सुब्रमण्यम ने करीब 40 हजार गानों को अपनी आवाज दी। यह अपना आप में एक रिकॉर्ड है। इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया जा चुका है। उन्हें ये गाने करीब 16 भाषाओं में गाए।

 

0 comments      

Add Comment