Corporation Will Launch Website : अब ई-नगर पालिका पोर्टल से नहीं होगी रिकवरी, निगम अपनी वेबसाइट लॉन्च करेगी!

वेबसाइट बनकर तैयार, फिलहाल उसे ट्रायल के लिए जारी किया गया!

125

Corporation Will Launch Website : अब ई-नगर पालिका पोर्टल से नहीं होगी रिकवरी, निगम अपनी वेबसाइट लॉन्च करेगी!

Indore : करीब 2 महीने से भी अधिक समय से ठप ई-नगर पालिका पोर्टल की रिकवरी नहीं हो सकी। बताया जा रहा है कि ई नगर पालिका पोर्टल पर दर्ज बहुत सारे आंकड़े उसी के साथ ही समाप्त हो गए हैं। यहां तक कि लोगों का बकाया टैक्स भी रिकवर नहीं हो पा रहा है। इसी के चलते नगर निगम ने अब नई वेबसाइट तैयार कराई है, जो अगले सप्ताह लांच हो सकती है।

नई वेबसाइट पर लोग सड़क, पानी, साफ-सफाई और अन्य नगरीय सेवाओं के लिए आवेदन के साथ अपनी समस्याएं भी रिपोर्ट कर सकेंगे। इससे विचार-विमर्श, सुझाव और समस्याओं का निराकरण आसान होगा। निगम की उपलब्धियों के वीडियो, इवेंट, न्यूज के साथ एक्सप्लोर सिटी के नाम से एक टैब है। यहां 311 एप पर आने वाली शिकायतों और उनके निराकरण की स्थिति का डाटा भी है। इसके जरिए शहरवासी जान सकेंगे कि उनके द्वारा की गई शिकायत का कब तक और क्या निराकरण होगा।

सीएसआर से बनवाई वेबसाइट 

नगर निगम की पहले भी वेबसाइट थी, लेकिन लंबे समय से अस्तित्व में नहीं थी। निगम की वेबसाइट तैयार करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए थे। निगम ने सीएसआर के जरिए वेबसाइट बनाई है। होम डिस्प्ले पर 12 सर्विस दिखाई दे रही है।

क्लिक करते ही मिलेगी सुविधाएं

प्रापर्टी टैक्स, सर्च प्रापर्टी आईडी, नो ड्यूज प्रमाण पत्र, वाटर चार्ज, नए कनेक्शन, एप्लीकेशन स्टेटस, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, भुगतान, रिक्वेस्ट फॉर न्यू आईडी, बिजनेस, होर्डिंग्स रजिस्ट्रेशन, न्यू एप्लीकेशन पेमेंट फार होर्डिंग्स, ट्रेड लाइसेंस, विवाह प्रमाण पत्र आदि की जानकारी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

अप्रूवल के बाद होगी लॉन्च 

वेबसाइट बनकर तैयार है फिलहाल उसे ट्रायल के लिए जारी किया गया है। महापौर पुष्यमित्र भार्गव और एमआईसी सदस्य राजेश उदावत इसका प्रेजेंटेशन देखेंगे। महापौर इसमें पहले भी कुछ आवश्यक बदलाव के निर्देश दे चुके हैं।