Customer E-Panchayat : रॉयल कॉलेज ने ग्राहक ई-पंचायत फायदेमंद विषय पर की कार्यशाला!

238

Customer E-Panchayat : रॉयल कॉलेज ने ग्राहक ई-पंचायत फायदेमंद विषय पर की कार्यशाला!

Ratlam : रॉयल कॉलेज में अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत द्वारा, ग्राहकों की जागरूकता को लेकर कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में डॉ.एम.के.आर. जया गणेश ने विद्यार्थियों एवं स्टाफ को ग्राहक ई-पंचायत के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी।

उन्होनें बताया कि छोटे और मझोले व्यापारियों को ऑनलाइन शॉपिंग से नुकसान हो रहा हैं, सिर्फ कुछ ही बड़ी कंपनी वाले ज्यादा प्रतिशत पर कमाते हैं। अतः हमें सामान स्थानीय छोटे दुकानदारों से ही लेना चाहिए। विद्यार्थीगण कियोस्क खोलकर भी ई पंचायत ग्राहक सेवा का काम कर अपना रोजगार कर सकते हैं। कुछ आनलाईन उपलब्ध ऐप कई गुना पैसा वसूलते हैं, जिसका शासन को भी कोई लाभ नहीं होता है। विद्यार्थी ई पंचायत ग्राहक सेवा का काम पार्ट टाइम भी कर सकते है, ताकि वो आर्थिक रूप से संपन्न हो सके। श्री जया गणेश ने इस कार्य हेतु विद्यार्थीगण को ग्रुप में जोडकर, हर संभव सहायता देने का वादा किया।

कार्यक्रम में अतिथि के रूप में इंदौर के शासकीय एडवोकेट सुहास पुंडलिक ने एमआरपी, पेटेंट, कंज्यूमर अधिकार, एक्सपायरी डेट आदि के बारे में बताया।

इस कार्यक्रम में ग्राहक पंचायत के रतलाम अध्यक्ष अनुराग लोखंडे ने रतलाम जिले की ग्राहक पंचायत द्वारा किए गए कार्यों की विस्तृत जानकारी सांझा की और उन्होनें बताया कि यह एक सामाजिक संस्था हैं।

ई ग्राहक पंचायत द्वारा रॉयल ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूशन के चेयरमैन प्रमोद गुगलिया और डायरेक्टर डाॅ.उबेद अफजल को स्मृति चिन्ह प्रदान किया।

कार्यक्रम में उन्नत कृषक एवं ग्राहक पंचायत उपाध्यक्ष भेरुलाल पाटीदार एवं सत्येंद्र जोशी नगर सचिव ई- ग्राहक रतलाम भी उपस्थित रहें।कार्यक्रम में समस्त प्राचार्य गण, समस्त स्टाफ व बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहें। कार्यक्रम का संचालन कॉलेज प्रशासक दिनेश राजपुरोहित ने किया।