क्या आप जानते हैं पूरे शरीर में क्यों होती है झनझनाहट क्या है इसका कारण

535

क्या आप जानते हैं पूरे शरीर में क्यों होती है झनझनाहट क्या है इसका कारण

अक्सर  देखा होगा कि हाथों और पैरों में अचानक से झुनझुनी होने लगती है। बता दें कि इस झुनझुनी के कारण व्यक्ति की दिन-प्रतिदिन की गतिविधियां प्रभावित होती हैं।

उसे ऐसा लगता है जैसे कोई सुई उसके शरीर को चुभ रही हो। ऐसी स्थिति तब उत्पन्न होती है जब रक्त संचार पर प्रभाव पड़ता है और रक्त एक स्थान पर जमा हो जाता है या रुक जाता है। ऐसे में इस समस्या के कारणों के बारे में जानना जरूरी है। इसी विषय पर आज का लेख है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि पूरे शरीर में झुनझुनी होने के क्या कारण होते हैं।

images 1

जब रीढ़ की हड्डी की नसों पर अधिक दबाव पड़ता है तो व्यक्ति के पूरे शरीर में झुनझुनी हो सकती है।जैसा कि हमने पहले बताया कि जब रक्त संचार प्रभावित होता है तो रक्त गाढ़ा हो जाता है तब भी यह समस्या हो सकती है।कुछ मामले ऐसे भी होते हैं जिनमें कीड़े के काटने से शरीर में झुनझुनी हो सकती है।

images

जब कोई व्यक्ति अधिक मात्रा में दवाओं का सेवन करता है या किसी दवा का रिएक्शन होता है, तो इससे भी व्यक्ति को शरीर में झुनझुनी की समस्या हो सकती है।इस प्रकार की समस्या तब भी हो सकती है जब शरीर में कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम और विटामिन बी जैसे प्रमुख पोषक तत्वों की कमी हो जाती है।कीमोथेरेपी, रेडिएशन थेरेपी या दवाओं के कारण भी नसें क्षतिग्रस्त हो सकती हैं, जिससे पूरे शरीर में झुनझुनी महसूस हो सकती है।जब कोई व्यक्ति कुछ समस्याओं जैसे मधुमेह, थायराइड, मल्टीपल स्केलेरोसिस आदि का भी शिकार हो जाता है तो इससे शरीर में झुनझुनी भी हो सकती है।