Doctor’s on Deputation: गैस राहत अस्पतालों मेें अब प्रतिनियुक्ति पर पदस्थ होंगे चिकित्सा अधिकारी

184

Doctor’s on Deputation: गैस राहत अस्पतालों मेें अब प्रतिनियुक्ति पर पदस्थ होंगे चिकित्सा अधिकारी

भोपाल: अब गैस राहत अस्पतालों में भी अच्छे विषय विशेषज्ञ डॉक्टर और सलाहकारों की सेवाएं मिल सकेंगी। इसके लिए गैस राहत चिकित्सालयों के लिये विशेषज्ञों, कंसलटेंट और चिकित्सा अधिकारियों की सेवाएँ प्रतिनियुक्ति पर ली जायेंगी। इनके रिक्त पदों को प्रतिनियुक्ति पर अन्य चिकित्सालयों से विशेषज्ञों और डॉक्टरों की सेवाएं लेते हुए भरा जाएगा।

संचालक गैस राहत एवं पुनर्वास ने बताया कि भोपाल गैस त्रासदी एवं पुनर्वास विभाग के अधीन 6 चिकित्सालयों एवं 9 औषधालयों में चिकित्सा सेवाओं के सुदृढ़ीकरण के लिये वरिष्ठ परामर्शी प्राध्यापक के समकक्ष, परामर्शी सह प्राध्यापक के समकक्ष, कनिष्ठ परामर्शी सहायक प्राध्यापक के समकक्ष, विशेषज्ञ और चिकित्सा अधिकारियों के रिक्त पदों पर 2 वर्षों की अवधि के लिये प्रतिनियुक्ति पर सेवाएँ ली जाएंगी।

संचालक गैस राहत एवं पुनर्वास ने बताया कि इच्छुक चिकित्सक विभागीय वेबसाइट से आवेदन डाउनलोड कर पूर्ण जानकारी भरकर स्पीड पोस्ट के माध्यम से अथवा स्वयं पहुंचकर संचालनालय, गैस राहत एवं पुनर्वास, शिवाजी नगर, भोपाल में 10 जून, 2024 तक कार्यालयीन समय में जमा कर सकेंगे।

क्यों पड़ी जरुरत-
गैस राहत अस्पतालों में विभिन्न विषयों के विषय विशेषज्ञ चिकित्सकों के पद लंबे समय से रिक्त पड़े है। एमबीबीएस और उसके बाद पीजी डिग्री लेने के बाद डॉक्टर मुख्य अस्पतालों या निजी अस्पतालों, नर्सिंग होम में काम करना ज्यादा पसंद करते है। उन्हें वहां बेहतर संसाधन, सुविधाएं और ज्यादा वेतन-भत्ते मिलते है। इसके चलते गैस राहत अस्पतालों में ये पद नहीं भरे जा सके है। जबकि इनसे जुड़े मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। विशेषज्ञ डॉक्टर उपलब्ध न होने के कारण यहां इनका इलाज नहीं हो पा रहा था। इसलिए इन पदों को प्रतिनियुक्ति के जरिए भरे जाने का निर्णय लिया गया है।