Driving Licence: साढ़े 16 हजार ड्राइविंग लाइसेंस निलंबन प्रक्रिया पर होगा तेजी से काम

राजधानी में यातायात नियमों को नहीं मानने वालों पर होना है एक्शन

343

Driving Licence: साढ़े 16 हजार ड्राइविंग लाइसेंस निलंबन प्रक्रिया पर होगा तेजी से काम

भोपाल: राजधानी में यातायात नियमों का पालन नहीं करने वाले करीब साढ़े 16 हजार वाहन चालकों पर एक्शन होना है। इनके ड्राइविंग लाइसेंस निलंबन की कार्यवाही की जानी थी, लेकिन विधानसभा चुनाव के कारण पुलिस और परिवहन विभाग के अफसरों की व्यस्तता व चुनावी ड्यूटी के कारण यह प्रक्रिया ठंडे बस्ते में चली गई थी। अब विधानसभा चुनाव खत्म हो गए हैं। ऐसे में लाइसेंस निलंबन प्रक्रिया में तेजी से काम किया जाएगा। सोमवार से इस संबंध में जिम्मेदार अधिकारी इन फाइलों पर काम करेंगे। बताया जा रहा है कि बीते चार महीने यानी जून से लेकर सितंबर तक यातायात विभाग ने कार्यवाही करके नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों के खिलाफ यह कार्यवाही की थी। इसके बाद इस पर एक्शन होना था, लेकिन आचार संहिता लागू होने के कारण कार्यवाही करने वाले अफसर चुनाव में लग गए और यह कार्यवाही अटक गई थी।

लोक अदालत में हुए थे पेश, होना है इन पर एक्शन
यातायात थाना पुलिस के अनुसार बीते महीने लोक अदालत में करीब साढ़े 16 हजार वाहन चालकों के केस पेश किए गए थे, जिन्होंने शहर में यातायात नियमों को तोड़ा था। यह कार्यवाही शहर के प्रमुख 15 चौराहों पर हुई ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होने, सीट बेल्ट नहीं लगाने और हेलमेट बगैर वाहन चलाने वाले लोगों पर की थी। अब इन वाहन चालकों पर एक्शन होगा है, लेकिन चुनावी प्रक्रिया में फंसने के कारण अफसर इस मामले में आगे की कार्यवाही नहीं कर पाए हैं। आज फिर से लोक अदालत लगाई जा रही है। इस संबंध में अफसर जानकारी अपडेट करके देंगे।

आरटीओ भोपाल करेगा आगे की कार्यवाही
बताया जा रहा है कि क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) में एक बार ड्राइविंग लाइसेंस सस्पेंड होने के बाद उसे बहाल करने की अलग प्रक्रिया लागू होती है। इसमें यातायात विभाग द्वारा भेज गए ड्राइविंग लाइसेंस को सस्पेंड कर दिया जाता है, लेकिन उसके बाद एक बार फिर से वाहन चालक को मौका दिया जाता है। आरटीओ भोपाल संजय तिवारी ने बताया कि लाइसेंस सस्पेंड होने के बाद आवेदकों को दोबारा ड्राइविंग लाइसेंस नवीनीकरण के लिए 700 रुपए की फीस और शपथ-पत्र जमा कराना होता है। शपथ-पत्र में लिखा होता है कि वह भविष्य में यातायात नियमों का पालन करेंगे। यदि हम ऐसा नहीं करते हैं और दोबारा लापरवाही करते हुए पकड़े जाते हैं, तो हमारा स्थायी रूप से ड्राइविंग लाइसेंस का रजिस्ट्रेशन समाप्त कर दिया जाए।