Earthquake in Indonesia: इंडोनेशिया में आया 6.6 तीव्रता का भूकंप, घरों से बाहर भागे लोग !

249
Strong Earthquake in Bogota
Strong Earthquake in Bogota

Earthquake in Indonesia: इंडोनेशिया में आया 6.6 तीव्रता का भूकंप,घरों से  बाहर भागे लोग !

इंडोनेशिया के पूर्वी हिस्से में 6.6 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. यह जानकारी मंगलवार (नौ अप्रैल, 2024) को यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे की ओर से दी गई. इस बीच, समाचार एजेंसी आईएएनएस की रिपोर्ट में बताया गया कि वहां के पूर्वी प्रांत पश्चिमी पापुआ में 6.0 तीव्रता का भूकंप आया.

शिन्हुआ न्यू एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, इंडोनेशिया की जियोफिजिक्स एजेंसी ने शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 6.1 बताई थी पर बाद में उसे संशोधित किया गया. एजेंसी ने बताया, भूकंप जकार्ता के समय के अनुसार मंगलवार सुबह 07.02 बजे आया था, जिसका केंद्र रानसिकी शहर से 46 किमी दक्षिणपूर्व में और समुद्र तल से 11 किमी की गहराई में स्थित था.

इंडोनेशिया में इस जगह पर आ सकते हैं आफ्टरशॉक्स!

यह भी कहा गया कि भूकंप के झटके काफी दूर तक महसूस किए गए. हालांकि, अच्छी बात यह है कि एजेंसी ने किसी प्रकार की सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की. पैसिफिक सुनामी वॉर्निंग सेंटर की ओर से भी बताया गया कि वहां फिलहाल किसी सुनामी की चेतावनी तो नहीं है मगर इंडोनेशिया की जियोफिजिक्स एजेंसी (बीएमकेजी) ने कहा- मोलुक्का सी के आस-पास रहने वाले लोग आफ्टरशॉक्स (भूकंप के बाद आने वाले झटके) महसूस कर सकते हैं.

Earthquake today: 6.0-magnitude earthquake jolts Indonesia

भूकंप के झटकों से लहरें नहीं उठेंगी. वैसे, जिस वक्त इंडोनेशिया में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे उस समय वहां पर घरों, दफ्तरों और अन्य इमारतों में लोग घबरा गए थे. इन झटकों से थर्राए लोग फौरन बाहर सुरक्षित जगहों की ओर भागने लगे थे. इंडोनेशिया एक द्वीपसमूह देश है जो रिंग ऑफ फायर के साथ स्थित है और इसी वजह से वहां भूकंप का खतरा बना रहता है.

Earthquake in NewYork:13 साल बाद न्यूयॉर्क में भूकंप के तेज झटके, हिलने लगीं इमारतें, घरों से बाहर भागे लोग! 

Aditya L-1: आज सूरज पर भी हमारा नाम होगा, सफलता के निकट, सफल हुए तो 50 हजार करोड़ की होगी बचत, जानें कैसे