‘Ger’ of Rangpanchami : रंगपंचमी की ‘गेर’ को विश्व धरोहर बनाने की कोशिश!

प्रशासन सारे दस्तावेजों के साथ प्रस्ताव तैयार करके भेजेगा

597

Indore : रंगपंचमी पर पूरा शहर रंगों से सराबोर होगा। शहर मध्य में परम्परागत रूप से निकाली जाने वाली ‘गेर’ को यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल कराने के लिए फिर प्रयास किए जा रहे हैं। प्रशासन सभी दस्तावेजों के साथ पुख्ता प्रस्ताव तैयार करके भेज रहा है। दस्तावेजीकरण के लिए विभिन्न माध्यमों से दस्तावेज एकत्र किए जाएंगे। ‘गेर’ को लेकर फोटोग्राफी प्रतियोगिता इंदौर टूरिज्म प्रमोशनल काउंसिल के माध्यम से आयोजित की जाएगी।

‘गेर’ संबंधी व्यवस्थाओं के लिए गेर आयोजकों की कलेक्टर ऑफिस में बैठक हुई। इस बैठक में पुलिस आयुक्त हरिनारायण चारी मिश्र, कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त मनीष कपूरिया, एडीएम अजयदेव शर्मा तथा अभय बेडेकर सहित अन्य प्रशासनिक और पुलिस के अधिकारी मौजूद थे। बैठक में गेर आयोजन के संबंध में व्यवस्थाओं पर चर्चा की गई। गेर आयोजकों से उनके सुझाव भी लिए।

बताया गया कि शहर में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी रंगपंचमी पर ‘गेर’ निकलेंगी। यह गेर अपने परंपरागत मार्गों से निकाली जाएगी। बताया गया कि रंगपंचमी पर टोरी कार्नर महोत्सव समिति, संगम कॉर्नर, मोरल क्लब, रसिया कार्नर, राधाकृष्ण फाग यात्रा, श्री कृष्ण फाग यात्रा, संस्था संस्कार, बाणेश्वर समिति, माधव फाग यात्रा आदि द्वारा गेर/फाग यात्रा निकाली जाएगी। इसके अलावा अन्य संस्थाओं द्वारा भी शहर के विभिन्न क्षेत्रों में रंगारंग गेर निकाली जाएंगी।

दस्तावेजों के साथ प्रस्ताव भेजा जाएगा

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि इंदौर की परंपरागत गेर को यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल कराने के लिये एक बार फिर पुरजोर प्रयास किए जाएंगे। दस्तावेजों के साथ प्रस्ताव तैयार कर भेजा जाएगा। उन्होंने आग्रह किया कि जिनके पास भी गेर के संबंध में दस्तावेज हो, वे कलेक्टर कार्यालय में जमा करा सकतें है। उन्होंने कहा कि इस बार दस्तावेजीकरण पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

फोटोग्राफ, वीडियो सहित अन्य दस्तावेजों का संग्रहण होगा। बैठक में उन्होंने कहा कि बेहतर प्रबंधन के साथ गेर का आयोजन हो। आयोजक अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें। अनुशासन का पूरा ध्यान रखा जाए। वॉलेंटियर्स की सूची पुलिस दी जाए। उन्होंने निर्देश दिये कि राजबाड़ा, गोपाल मंदिर सहित अन्य प्रमुख भवनों के सौंदर्यीकरण के संरक्षण के लिये उन्हें अच्छे से कवर किया जाये। उन्होंने विद्युत सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिये। साथ ही कहा कि खतरनाक भवनों को चिन्हित कर उन पर सूचना पटल लगाया जाए।

सुरक्षा व्यवस्था संबंधी जानकारी

पुलिस आयुक्त ने सुरक्षा व्यवस्था संबंधी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि गेर के दौरान सीसीटीवी और अन्य माध्यमों से निगरानी रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि यह प्रयास किए जाएं कि कोई भी व्यक्ति मदिरा या अन्य मादक पदार्थ पीकर गेर में शामिल न हो। महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि आयोजन के दौरान किसी के भी साथ अभद्रता का व्यवहार नहीं हो। इंदौर की गौरवशाली परम्परा को पूरी तरह कायम रखा जाए। बैठक में सभी संबंधित विभागों को बेरिकेटिंग, आकस्मिक चिकित्सा व्यवस्था, जल की उपलब्धता, मार्ग दुरुस्तीकरण आदि की जवाबदारी सौंपी गई है।