RSS कार्यालय में मिला हैंड ग्रेनेड 30 साल पुराना,पुलिस जांच में जुटी

346

RSS कार्यालय में मिला हैंड ग्रेनेड 30 साल पुराना,पुलिस जांच में जुटी

परानिधेश भारद्वाज की रिपोर्ट

भिण्ड- मध्य प्रदेश के भिण्ड शहर के बीचो बीच स्थित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कार्यालय में हैंड ग्रेनेड मिलने से सनसनी मच गई। संघ कार्यालय के कर्मचारी द्वारा शनिवार रात दस बजे के करीब इसकी सूचना पुलिस को दी गई। जबकि बच्चों को यह हैंड ग्रेनेड 23 फरवरी को मिला था। इस हैंड ग्रेनेड में पिन भी लगी हुई थी लेकिन ऊपरी परत खराब हो चुकी थी। जहां पर संघ का ध्वज लगाया जाता है उसी जगह पर यह हैंड ग्रेनेड पुलिस को मिला।

WhatsApp Image 2024 02 25 at 1.57.38 PM 1

इसकी सूचना जैसे ही स्थानीय विधायक नरेंद्र सिंह कुशवाह और पुलिस अधीक्षक डॉ असित यादव को लगी वैसे ही दोनों मौके पर पहुंच गए। पुलिस अधीक्षक द्वारा स्निफर डॉग को भी बुलाया गया और बम डिस्पोजल टीम मुरैना को भी सूचित किया गया।

WhatsApp Image 2024 02 25 at 1.57.38 PM

जो हैंड ग्रेनेड मिला है वह काफी पुराना और जर्जर हालत में दिखाई दे रहा था। ऐसा लग रहा था जैसे वह मिट्टी में सालों तक दबा रहा हो। पुलिस द्वारा की गई प्रारंभिक जांच में जो तथ्य सामने आये हैं उनके अनुसार यह हैंड ग्रेनेड पुलिस का है और लगभग तीस साल से अधिक पुराना है।

पुलिस अधीक्षक डॉ असित यादव के अनुसार भिंड से कुछ दूरी पर पुलिस की पुरानी फायरिंग रेंज स्थित थी। फायरिंग रेंज के पास से ही मिट्टी लाकर संघ कार्यालय में कुछ साल पहले भराव कराया गया था। ऐसे में यह हैंड ग्रेनेड इस मिट्टी में आया होने के कयास लगाए जा रहे हैं। मुरैना से आई बीडीडीएस की टीम इस हैंड ग्रेनेड को अपने साथ सुरक्षित डिस्पोजल के लिए ले गई। लेकिन यह चिंता का विषय है कि एक जिंदा हैंड ग्रेनेड आखिर मिट्टी में कैसे दबा रह गया और वह अब जाकर मिला है। वह भी बच्चों को और बच्चे भी उससे खेलते रहे। गनीमत यह रही कि हैंड