कैसे बनेंगे 25 दिनों में 292 करोड़ की सड़कें और पुल

बारिश शुरू होने के पहले एक माह का भी समय नहीं है अफसरों के पास

651

कैसे बनेंगे 25 दिनों में 292 करोड़ की सड़कें और पुल

भोपाल: बारिश शुरू होने के पूर्व लोक निर्माण विभाग ने प्रदेश के 17 जिलों में 292 करोड़ रुपए लागत से 9 पुल और 14 सड़कें बनाए जाने के लिए सभी चीफ इंजीनियरों और कार्यपालन यंत्रियों को आदेश दिए हैं पर सरकार का यह आदेश अब फील्ड के अफसरों और ठेकेदारों के लिए गले की फांस बनेगा। ऐसे में चुनावी साल में आनन-फानन कराए जाने वाले कामों में सड़कों और पुलों की क्वालिटी पर असर पड़ना भी तय माना जा रहा है।

विभागीय सूत्रों के अनुसार पिछले दिनों हुई राज्य स्तरीय निविदा निराकरण समिति की बैठक में इन सड़कों और पुलों के टेंडर मंजूर किए गए हैं। बैठक में लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव और प्रमुख सचिव सुखवीर सिंह दोनों ही मौजूद रहे। इस बैठक में अधिकारियों से साफ कहा गया कि सभी मुख्य अभियंता और कार्यपालन यंत्री शीघ्र कार्य प्रारंभ कराएं और वर्षा-काल प्रारंभ होने से पूर्व सभी कार्य पूर्ण किए जाएंं, जिनको चालू रखने में बारिश के कारण अवरोध उत्पन्न होने की संभावना है। प्रदेश में वर्षा काल 15 जून से माना जाता है और 19 जून को मध्यप्रदेश में मानसून के आमद देने के संकेत मौसम विभाग ने दिए हैं। ऐसे में यह काम गुणवत्ता के साथ समय पर हो पाने को लेकर अफसर ही संदेह भी जता रहे हैं।

इन जिलों में होना है काम
जिन जिलों में काम होना है, उनमें सागर, भिण्ड, भोपाल, निवाड़ी, हरदा, सीहोर, रीवा, सतना, धार, रायसेन, दमोह, शहडोल, श्योपुर, सीधी, बुरहानपुर, जबलपुर और खण्डवा शामिल हैं जहां के लिए 292 करोड़ के कार्य आदेश जारी किए गए हैं। इनमें 160.64 करोड़ के 9 ब्रिज हैं, जिनमें सागर जिले में दो है। ये बीना कुरवाई मार्ग पर बीना नदी पर 10.28 करोड़ तथा खुरई-राहतगढ़ मार्ग पर बीना नदी पर 9.31 करोड़ की लागत से बनेंगे। भिण्ड जिले में रिदौली-बगुलरी मार्ग पर क्वारी नदी पर 11.41 करोड़, भोपाल जिले में भदभदा-निपानिया मार्ग पर हलाली नदी पर 11.88 करोड़, निवाड़ी जिले में मारूगता से जैरोना मार्ग पर जामनी नदी पर 10.47 करोड़, हरदा जिले में पोखरनी से अहलवाड़ा मार्ग पर 11.36 करोड़ की लागत से बनेंगे। दमोह जिले में दमोह-बांदकपुर मार्ग पर 39.91 करोड़ की लागत से रेलवे ओव्हर-ब्रिज, शहडोल जिले में बेलटा-चौरी मार्ग में सोन नदी पर 19,.39 करोड़ तथा हरदा जिले में इटारसी-खण्डवा रेल सेक्शन में 27.73 करोड़ की लागत से रेलवे ओव्हर-ब्रिज निर्माण कार्य को स्वीकृत दी गई है। इसी प्रकार 11 जिले सागर, हरदा, सीहोर, रीवा, सतना, धार, रायसेन, श्योपुर, सीधी, बुरहानपुर तथा जबलपुर जिले में 14 सड़कों के निर्माण के लिए 132.32 करोड़ और सागर जिले में रहली तहसील में अलग अलग स्थानों पर 9.74 करोड़ की राशि स्वीकृति की गई है।