क्याआपको लगती है बार-बार भूख ,तो जान ले हो सकती हैं इन चीजों की कमी

427

क्या आपको  लगती है बार-बार भूख ,तो जान ले हो सकती हैं इन चीजों की कमी

कई बार लोग यह शिकायत करते हैं किउन्हें बार बार भूख लगती है . भूख लगने पर हम सभी खाना खाते हैं। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है. भूख लगने का भी एक निश्चित समय होता है .भूख लगने  पर एक व्यक्ति दिन में तीन से चार बार खाता है, लेकिन अगर आपको भरपेट खाना खाने के बाद भी भूख लगती है, तो आपको तुरंत सतर्क हो जाना चाहिए।

कुछ लोग इसे कमजोरी मानते हैं लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक इसके कई गंभीर कारण हो सकते हैं। बार-बार भूख लगने के क्या कारण हैं, इसके बारे में न्यूट्रिशनिस्ट कहते हैं कि—

बार-बार भूख लगने के 6 कारण

1. प्रोटीन की कमी
का कहना है कि अगर खाने में प्रोटीन कम हो तो बार-बार भूख लगती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रोटीन ऊर्जा प्रदान करता है और भूख बढ़ाने वाले हार्मोन को नियंत्रित करता है। हार्मोन का उत्पादन करता है जो परिपूर्णता का संकेत देता है। प्रोटीन भोजन की लालसा को कम करने का भी काम करता है। ऐसे में डाइट में प्रोटीन युक्त चीजों को शामिल करना चाहिए.

2. नींद की कमी
नींद की कमी के कारण बार-बार भूख लग सकती है। यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो भूख का संकेत देने वाला घ्रेलिन हार्मोन अनियंत्रित रहता है और बढ़ जाता है। इससे बार-बार भूख लगने लगती है। इसलिए व्यक्ति को भरपूर नींद लेनी चाहिए।

2018 2image 10 40 034054600nisha ll

3. रिफाइंड कार्ब्स का सेवन करने से
रिफाइंड कार्ब्स का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत अधिक होता है। ऐसे में इनके अधिक सेवन से भूख बढ़ जाती है और जल्दी-जल्दी कुछ खाने का मन करता है। अत्यधिक रिफाइंड कार्ब्स के सेवन से मोटापा तेजी से बढ़ता है।

4. शरीर में फाइबर की कमी होना
जब हमारे शरीर में पर्याप्त फाइबर नहीं होता है तो हमें बार-बार भूख लगती है। दरअसल, फाइबर से भरपूर चीजें भूख कम करने वाले हार्मोन पैदा करने का काम करती हैं। इससे पेट काफी देर तक भरा हुआ महसूस होता है. ऐसे में भोजन में फाइबर अधिक होना चाहिए।

5. बहुत ज्यादा तनाव
न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि आज की जीवनशैली तनावपूर्ण हो गई है. अत्यधिक तनाव के कारण शरीर में कोर्टिसोल नामक हार्मोन बढ़ जाता है, जिससे बार-बार भूख लगती है। ऐसे में तनाव को कम करने का प्रयास करना चाहिए।

6. इन बीमारियों के कारण भी
डायबिटीज और थायराइड जैसी गंभीर बीमारियों के कारण भी बार-बार भूख लगती है। दरअसल, डायबिटीज के मरीजों में ग्लूकोज कोशिकाओं तक नहीं पहुंच पाता है, जिसके कारण यह ऊर्जा में परिवर्तित होने की बजाय पेशाब के जरिए बाहर निकल जाता है।

Air Pollution से हो सकता है पार्किंसंस रोग का खतरा, जानें कैसे बचें 

Type-2 Diabetes : शोधकर्ताओं ने किया खुलासा, टाइप-2 मधुमेह रोगियों के लिए चीनी के साथ अब नमक भी जहर