पैरों में दिखने वाले ये 5 लक्षण Uric Acid बढ़ने की ओर इशारा करते हैं

242
Uric Acid

पैरों में दिखने वाले ये 5 लक्षण Uric Acid बढ़ने की ओर इशारा करते हैं

हाई प्यूरीन वाले फूड्स खाने से शरीर में यूरिक एसिड की समस्या हो सकती है. यूरिक एसिड क्रिस्टल के रूप में जोड़ों में जमा हो जाता है. ऐसे में जोड़ों में दर्द (Joint Pain) की शिकायत होती है.

प्यूरीन ग्रह पर सबसे आम रासायनिक यौगिकों में से एक है। प्यूरीन दो प्रकार के होते हैं: अंतर्जात और बहिर्जात। बहिर्जात प्यूरीन आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों के माध्यम से शरीर द्वारा अवशोषित किए जाते हैं, जबकि अंतर्जात प्यूरीन सीधे शरीर द्वारा ही बनाए जाते हैं।

पाचन तंत्र में प्यूरीन के टूटने पर यूरिक एसिड बनता है । बहुत ज़्यादा प्यूरीन खाने से शरीर में यूरिक एसिड का निर्माण हो सकता है।

इसके कारण किडनी से संबंधी समस्या भी हो सकती है. यूरिक एसिड (Uric Acid) बढ़ने पर शरीर में कई लक्षण नजर आते हैं. ऐसे ही पैरों में भी हाई यूरिक एसिड के संकेत दिखते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि पैरों में हाई यूरिक एसिड की समस्या होने पर क्या संकेत (High Uric Acid Signs) नजर आते हैं.

पैरों में दिखने वाले लक्षण
पैरों में सूजन

अगर ब्लड में यूरिक एसिड का लेवल काफी बढ़ जाता है तो पैरों में सूजन आने लगती है. पैरों में या पैरों के आसपास सूजन आने पर आपको सतर्क हो जाना चाहिए. ऐसा होने पर डॉक्टर से संपर्क करें. कई बार सूजन अन्य किसी कारण से भी हो सकती है.

पैरों पर लाल चकत्ते

पैरों के आसपास लाल रंग के चकत्ते हो जाते हैं. यह समस्या पैरों के और घुटनों के आसपास होती है. हाई यूरिक एसिड में अंगूठे के ऊपरी हिस्से लाल नजर आने लगते हैं. इस संकेत के नजर आने पर ब्लड टेस्ट कराना चाहिए.



भद्दी नजर आती है पैरों की स्किन

हाई यूरिक एसिड के कारण स्किन काफी ड्राई और काली पड़ जाती है. ऐसे में पैर भद्दे और गंदे नजर आने लगते हैं. आपको इस तरह के लक्षणों को इग्नोर नहीं करना चाहिए.

अंगूठों में दर्द

पैरों के अंगूठों के पास सूजन और लालिमा नजर आती है. इसके साथ ही इनमें तेज दर्द महसूस होता है. तेज दर्द होना आपके शरीर में हाई यूरिक एसिड की समस्या की ओर इशारा करता है.

तलवों में दर्द

कई बार हाई यूरिक एसिड की वजह से तलवों में भी तेज दर्द महसूस होता है. इन सभी संकेतों के नजर आने पर इन्हें इग्नोर नहीं करना चाहिए. वरना परेशानी और भी बढ़ सकती है. यह संकेत नजर आए तो हेल्थ एक्सपर्ट से परामर्श अवश्य लें.