बच्चों की डाइट में शामिल करें दलिया, कई जबरदस्त फायदे

957

बच्चों की डाइट में शामिल करें दलिया, कई जबरदस्त फायदे

दलिया शरीर को हेल्दी रखने के साथ बच्चों की हड्डियों को भी मजबूत बनाता हैं। दलिया में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और जिंक। इसके सेवन से बच्चों का पाचन-तंत्र मजबूत रहने के साथ इम्यूनिटी भी मजबूत होती हैं। दलिया गेंहू के टूटे टुकड़ों को कहा जाता है। यह बच्चों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 बच्चों की सही ग्रोथ के लिए उनकी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करना जरूरी होता है। 1से तीन  साल की उम्र के बाद बच्चों की डाइट में ऐसे फूड्स को देना चाहिए, जिनसे उनको ताकत मिलने के साथ एनर्जी भी मिलें।

benifits of eating 50 gm daliya everyday | आपको हैरान कर देंगे नाश्ते में 50 ग्राम दलिया खाने के फायदे | Hindi News, Health

जैसे- जैसे बच्चे बड़े होते है वह दिनभर में कई शरारतें करते रहते हैं। ऐसे में बच्चों की डाइट में दलिया को शामिल किया जा सकता हैं

दलिया बच्चे को दूध में या नमकीन बनाकर खिलाया जा सकता है। यह पचने में काफी आसान होता है। ऐसे में बच्चों को ये काफी पसंद आता है। बच्चों को दलिया खिलाने के अन्य फायदो के बारे में जानने के लिए हमने बात की फिट क्लीनिक की डाइटिशियन सुमन से।

Alzheimer Risk:क्या चीनी का ज्यादा सेवन करने से अल्जाइमर रोग का जोखिम बढ़ता है? जानें दोनों में संबंध 

पाचन-तंत्र के लिए फायदेमंद

बच्चों को दलिया खिलाने से पाचन-तंत्र से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती हैं। इसमें मौजूद फाइबर बच्चों के पेट में गैस, कब्ज, अपच और एसिडिटी को नहीं बनने देता। दलिया बच्चों के पेट को साफ करने में भी मदद करता है और पेट को हेल्दी रखता है।

दलिया खाने के 5 फायदे, जरूर जानें

बच्चों का वजन बढ़ाने में मददगार

बच्चों को दलिया खिलाने से उनके वजन को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसको बनाने के लिए दूध का उपयोग किया जाता है। ऐसे में दलिया की पौष्टिकता बढ़ती है और वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। दलिया खाने से बच्चे स्वस्थ रहते हैं।

मानसिक विकास में मददगार

बच्चों को नियमित दलिया खिलाने से उनका मानसिक विकास ठीक ढ़ंग से होता है। दलिया में फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन पाया जाता है, जो बच्चों की शारीरिक कमजोरी को दूर करने के साथ में भी मदद करता है।

मांसपेशियों को मजबूत करता है

दलिया में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो को मजबूत बनाने के साथ मांसपेशियों में होने वाले दर्द से भी राहत देता है। यह बच्चों के हड्डियों के विकास में भी मदद करता है। दलिया के सेवन से बच्चा हेल्दी रहता है और हड्डियों में होने वाली बीमारयों से बचाव होता हैं।

एनीमिया से बचाए

बच्चों को दलिया खिलाने से वह शारीरिक रूप से मजबूत होते हैं और एनीमिया से भी बचाव होता है। दलिया में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो शरीर में खून की कमी को दूर करने के साथ शरीर की कमजोरी को दूर करता है। यह बच्चों को एनर्जी देता है।

बच्चों को दलिया खिलाने से कई तरह के फायदे मिलते हैं। हालांकि, इसके सेवन से पहले एक बार डॉक्टर की राय अवश्य लें।

क्या आप जानते हैं पूरे शरीर में क्यों होती है झनझनाहट क्या है इसका कारण