IND vs PAK: कहाँ गलती की कोहली ने जो हार का कारण बनी

स्पिन गेंदबाजी के मामले में भारत कमजोर पड़ा

1128

IND vs PAK: कहाँ गलती की कोहली ने जो हार का कारण बनी

Mumbai : भारतीय क्रिकेट के लिए शायद इससे शर्मनाक हार कोई नहीं होगी। World Cup Cricket में भारत की टीम उस देश से हारी, जिससे वो कभी हारना नहीं चाहेगी। हार भी ऐसी जिसके लिए कोई बहाना नहीं किया जा सकता। बॉलिंग और बैटिंग दोनों ही मोर्चों पर भारतीय टीम फेल हुई। पाकिस्तान के कप्तान का ये कहना सही है कि हमारी टीम ने जो रणनीति बनाई थी, उसमें हम सफल रहे। मैच का टॉस हारना भी विराट कोहली के लिए एक झटका रहा।

IND vs PAK

भारत-पाकिस्तान के बीच हुए रविवार को हुए महामुकाबले में पाकिस्तान ने भारतीय टीम को करारी मात दी। इसके साथ ही पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप का रिकॉर्ड तोड़ डाला। वर्ल्ड कप में भारत को 10 विकेट से हरा पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने इतिहास रचा।

भारत ने पाकिस्तान को 152 रनों का लक्ष्य दिया था। ये मुश्किल तो नहीं, पर आसान भी नहीं था। पाकिस्तान ने 18 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए इसे बना लिया।

IND vs PAK

भारत क्यों हारा इसे लेकर क्रिकेट जानकारों के अपने अपने तर्क होंगे। पर, भारत की हार के कुछ बड़े कारण ये हैं जो साफ नजर आ रहे हैं।

T20 World Cup 2021 में भारत को करारी हार का सामना करना पड़ा। कप्तान विराट कोहली और ऋषभ पंत के अलावा सभी भारतीय बल्लेबाज और गेंदबाज फ्लॉप रहे।

भारतीय टीम के दोनों ओपनर्स फ्लॉप रहे। रोहित शर्मा बिना खाता खोले लौट गए। इस वजह से टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। केएल राहुल भी 3 रन बना सके। दोनों ओपनर्स की खराब बल्लेबाजी का खामियाजा पूरी टीम को भुगतना पड़ा।

IND vs PAK

हार्दिक पंड्या से पहले जडेजा को भेजना भी सही फैसला नहीं कहा जा सकता। इससे रनों की रफ्तार कम हो गई। जडेजा भी केवल 13 रनों का योगदान दे सके। जब हार्दिक पांड्या क्रीज पर आए, उस वक्त उनके ऊपर तेजी से रन बनाने का दबाव था। इस चक्कर में वे अपना विकेट गंवा बैठे।

Also Read: Law and Constitution ! कानून और संविधान: यही है मूल कर्तव्यों के पालन का सबसे सही समय! 

इस मैच में भारत को 6ठे गेंदबाज की कमी खली। हार्दिक पांड्या ने फिटनेस की वजह से गेंदबाजी नहीं की और यह भी टीम इंडिया के मैच गंवाने की एक वजह रही। अगर टीम में छठवां गेंदबाज होता तो शायद मैच की तस्वीर कुछ और होती।

ओस की भी इस हार में अहम भूमिका रही। इसका फायदा पाकिस्तान की टीम को मिला। भारतीय गेंदबाज इस पिच पर संघर्ष करते नजर आए। भारत ने स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को टीम में शामिल नहीं किया। इस कारण स्पिन गेंदबाजी पाकिस्तान के खिलाफ पूरी तरह फेल हो गई।

IND vs PAK

हमारी योजनाएं सफल रही
मैच जीतने के बाद पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने कहा कि हमने अपनी योजनाओं को अच्छी तरह से क्रियान्वित किया। भारत के शुरुआती विकेट बहुत मददगार थे। शाहीन के विकेटों ने हमें काफी आत्मविश्वास दिया और स्पिनरों का भी दबदबा था। रिजवान के साथ योजना हमेशा इसे सरल रखने की है। हमने क्रीज में गहराई तक जाने की कोशिश की। 8वें ओवर से ओस आ गई और गेंद अच्छी तरह से आने लगी।