Weather Pattern : इंदौर के मौसम में हेरफेर, दिनभर पारा चढ़ा शाम होते ही तेज बारिश! गर्मी में बारिश और ओले

गर्मी में बारिश और ओले

1391

Weather Pattern : इंदौर के मौसम में हेरफेर, दिनभर पारा चढ़ा शाम होते ही तेज बारिश! गर्मी में बारिश और ओले

Indore : शुक्रवार शाम को इंदौर में मौसम बदल गया। शहर में दिन का तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया। लेकिन, शाम हुई तो तेज बारिश होने लगी। बादल गरजे और बिजली चमकने लगी।
मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि नमी से लोकल सिस्टम भी बना है। इस कारण मई महीने के आखिरी तक ऐसा ही मौसम रहेगा। नौतपा में शुरुआत के तीन-चार दिन हल्की बारिश हो सकती है। कुछ दिन और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी।

b8d584c4 3268 4985 9d6a de74fc2c6cda

इसकी वजह जम्मू-कश्मीर के ऊपर वेस्टर्न डिस्टर्बेंस और ट्रफ लाइन विदर्भ से तमिलनाडु तक गुजरना रहा। इस कारण मध्यप्रदेश में बार बार बारिश हो रही थी। अभी उत्तर भारत में एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव है। नया सिस्टम ईस्ट यूपी के ऊपर साइकोनिक सर्कुलेशन के रूप में है। एक टर्फ लाइन ईस्ट एमपी और विदर्भ होते हुए तेलंगाना तक गुजर रही है। इस कारण एमपी में नमी है। लोकल सिस्टम के एक्टिव होने से भी दोपहर बाद बादल छा रहे हैं। आगामी कुछ दिन तक यह स्थिति बनी रहेगी।
नौतपा में भी बारिश के आसार
23 मई से एक और सिस्टम एक्टिव हो रहा है, जो 27-28 मई तक एक्टिव रह सकता है। इस कारण हल्की बारिश और बादल छाए रहेंगे। 25 मई से नौतपा की शुरुआत भी हो रही है। अनुमान है कि नौतपा के शुरुआत तीन-चार दिन तक प्रदेश में बारिश होगी।