IPL 2023-Suryakumar Yadav : छक्के से शुरुआत, अब एक-एक रन को मोहताज

1093

IPL 2023-Suryakumar Yadav : छक्के से शुरुआत, अब एक-एक रन को मोहताज

ठीक दो साल और 25 दिन पहले अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टी20 मैच है खेला जा रहा था. चौथे ओवर में रोहित शर्मा का विकेट गिरा और क्रीज पर आये सूर्यकुमार यादव.

पहली ही गेंद पर उनका सामना जोफ्रा आर्चर से हुआ. एक बाउंसर उनकी तरफ आयी और सूर्या ने इसे हुक करते हुए फाइन लेग के पीछे छक्का जड़ दिया. मंगलवार को सूर्या को क्रीज पर आते ही बिल्कुल यही गेंद मिली. शॉट भी वही लगा लेकिन इस बार वो आउट हो गये.

ये वो शॉट है, जिसने पिछले दो साल में सूर्या को इंटरनेशनल क्रिकेट में ख़ास पहचान दी है. इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली ही गेंद पर ऐसा शॉट खेलकर छक्का जड़ने वाले सूर्या ने सनसनी फैला दी थी. इसके बाद से सूर्या ने इस शॉट से पिछले दो साल में खूब रन बटोरे. MS Dhoni, IPL 2023: धोनी रिव्यू सिस्टम ने सुधारी अंपायर की गलती, देखते रह गए सूर्यकुमार यादव- Video 26 दिन में चौथा गोल्डन डक मंगलवार को आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के ख़िलाफ ये शॉट सूर्या का अंत साबित हुआ, वो भी पहली ही गेंद पर.

यानी गोल्डन डक (पहली गेंद पर 0 पर आउट). 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर वह बैटिंग के लिए आए और मुकेश कुमार की पहली ही गेंद को हुक कर दिया लेकिन बाउंड्री पर कैच आउट हो गए. इसके साथ ही 26 दिन और 6 पारियों में सूर्यकुमार का ये चौथा गोल्डन डक था. ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज लगातार तीन बार उनका ये हाल हुआ था.

वो अपने आप में ही सबके लिए चौंकाने वाला था. pic.twitter.com/iffFDcSTNN – Surya Kumar Yadav (@surya_14kumar) April 7, 2023 Suryakumar Yadav Injury: एक इंच से बचा सूर्यकुमार यादव का करियर, कैच लपकने की कोशिश में लगी घातक चोट रन सूखे, कैच छूटे, बाल-बाल बचे सूर्या के लिए आईपीएल 2023 की शुरुआत बेहद ख़राब रही है. तीन पारियों में वो सिर्फ 16 रन बना सके हैं. दिल्ली के ख़िलाफ मैच तो उनके लिये किसी बुरे सपने से कम नहीं था.

पहली गेंद पर आउट होने से पहले सूर्या ने फ़ील्डिंग के दौरान बाउंड्री पर अक्षर पटेल के दो आसान कैच छोड़ दिये और दोनों बार छक्का चला गया. इसमें से दूसरे कैच में तो गेंद उनकी बायीं आंख के ठीक ऊपर लगी. क़िस्मत अच्छी रही कि उन्हें कोई गंभीर चोट नहीं आयी और वह खेलने के लिए फिट हो गये. तीन महीने पहले बने प्लेयर ऑफ द ईयर आईसीसी टी20 रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव के किए पिछला साल शानदार रहा था.

उन्होंने इंटरनेशनल टी20 में एक हज़ार से ज़्यादा रन बनाये थे और सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे. जनवरी में उन्हें आईसीसी टी20 प्लेयर ऑफ थे ईयर भी चुना गया था. ऐसे में उनकी फॉर्म अचानक इस तरह गिर जाना हैरानी और चिंता की वजह है. उन्हें, मुंबई इंडियंस और टीम इंडिया को उम्मीद होगी की वो जल्द जी फॉर्म में लौटें. DC vs MI: रोहित शर्मा का आया तूफान, फिर भी हांफते-हांफते जीती मुंबई, दिल्ली की लगातार चौथी हार