IT Park Rewa: रीवा में आईटी पार्क के लिये 30 करोड़ रूपये स्वीकृत,जनसम्पर्क मंत्री राजेंद्र शुक्ल ने की विकास कार्यो की समीक्षा

535

IT Park Rewa: रीवा में आईटी पार्क के लिये 30 करोड़ रूपये स्वीकृत,जनसम्पर्क मंत्री राजेंद्र शुक्ल ने की विकास कार्यो की समीक्षा

भोपाल:जनसंपर्क एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने सर्किट हाउस राजनिवास रीवा में बैठक लेकर रीवा शहर में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल एवं अध्यक्ष नगर पालिक निगम रीवा श्री व्यंकटेश पाण्डेय संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक में श्री शुक्ल ने निर्माण एजेंसियों को निर्देश दिये कि पूरी गुणवत्ता के साथ निश्चित समय सीमा में सभी निर्माणाधीन कार्यों को पूरा करायें तथा अप्रारंभ कार्यों को तत्काल प्रारंभ करायें। उन्होंने कहा कि रीवा शहर व विधानसभा को प्रदेश की अग्रणी विधानसभा बनाने के साथ ही रीवा शहर को महानगर बनाने के लिये कृत संकल्पित हूँ।
श्री शुक्ल ने बताया कि रीवा शहर में 30 करोड़ रूपये से आईटी पार्क की स्थापना कराई जा रही है जिसका निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ होगा। यह आईटी पार्क युवाओं को स्वावलंबी बनाने व रोजगार मुहैया कराने की दिशा में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा इससे युवाओं के लिये रोजगार के सुनहरे द्वार खुलेंगे।

श्री शुक्ल ने रीवा में हवाई अड्डा निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि मार्च तक कार्य पूर्ण करायें ताकि मार्च से रीवा में बड़े हवाई जहाज उतरने लगें। इस दौरान बताया गया कि हवाई पट्टी के पुराने 1400 मीटर रनवे का कार्य पूर्ण हो गया है। शेष विस्तारित 400 मीटर रनवे का कार्य प्रगति पर है इसके साथ ही टर्मिनल बिल्डिंग, सर्विस रोड सहित बाउंड्री वॉल आदि का कार्य नियत समय में पूरा करा लिया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि रीवा हवाई अड्डे में रात्रि कालीन उड़ान की सुविधा के अनुसार भी कार्य कराये जा रहे हैं। श्री शुक्ल ने औद्योगिक केन्द्र गुढ़ में बाणसागर की नहर से पानी पहुंचाने की व्यवस्था के संबंध में भी जानकारी ली। विदित हो कि 16 करोड़ रूपये की लागत से गुढ़ औद्योगिक क्षेत्र व नगर परिषद गुढ़ में पानी पहुंचाया जायेगा। कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि भैरव बाबा मंदिर तक भी पानी पहुंचाया जाना सुनिश्चित करें।

बैठक में मंत्री श्री शुक्ल ने सिरमौर चौराहा रीवा में नवनिर्मित फल एवं सब्जी, बाजार में सभी फल एवं सब्जी फल के विक्रेताओं को व्यवस्थित स्थान उपलब्ध कराने के निर्देश दिये तथा कहा कि बाजार का शीघ्र लोकार्पण करायें। उन्होंने रतहरा तालाब का कार्य पूर्ण कराकर 6 जनवरी को लोकार्पण कराने के लिये निर्देशित किया तथा पचमठा आश्रम में साफ-सफाई एवं सुरक्षा व्यवस्था के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये। श्री शुक्ल ने रीवा शहर की सफाई के लिये दो अतिरिक्त स्वीपिंग मशीन क्रय किये जाने की बात कही। उन्होंने पुर्नघनत्वीकरण योजनान्तर्गत सर्किट हाउस निर्माण कार्य का अप्रैल में तथा सिविल लाइन पार्क का 14 जनवरी को लोकार्पण कराने के निर्देश निर्माण एजेंसी को दिये। श्री शुक्ल ने व्यंकट क्लब तथा जिला अस्पताल में निर्माणाधीन ओपीडी निर्माण कार्य की अद्यतन स्थिति के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। इस दौरान कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि शहर की रोटरी के सुधार व सौन्दर्यीकरण का कार्य करायें तथा चोरहटा से रतहरा मार्ग के डिवाइडर में शेष भाग में वृक्षारोपण कार्य करायें। इस दौरान अधीक्षण यंत्री नगर निगम शैलेन्द्र शुक्ल, एसडीएम हुजूर डॉ. अनुराग तिवारी सहित विभिन्न निर्माण विभागों के अधिकारी तथा निर्माण एजेंसियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।