एमपी के 358 आईएएस अधिकारियों ने किए संपत्ति के ब्योरे ऑनलाइन, अभी भी 11 अधिकारियों को देना है यह ब्यौरा

एमपी के 358 आईएएस अधिकारियों ने किए संपत्ति के ब्योरे ऑनलाइन, अभी भी 11 अधिकारियों को देना है यह ब्यौरा

मीडियावाला.इन।

भोपाल:  प्रदेश के 358 आईएएस अधिकारियों का संपत्ति का ब्यौरा ऑनलाइन हो चुका है । वहीं प्रदेश के 11 आईएएस अफसर ऐसे भी हैं जिनकी संपत्ति का ब्यौरा अभी तक ऑनलाइन नहीं किया गया है । ये अफसर हैं:  वीआरएस लेने वाली आईएएस गौरी सिंह, वीरेंद्र कुमार, तरुण भटनागर, मनीष सिंह, सुभाष द्विवेदी, अरविंद दुबे, अवधेश शर्मा, धरणेंद्र जैन, कृष्ण देव त्रिपाठी, कुमार पुरुषोत्तम और रत्नाकर झा । 

भोपाल के सांध्य दैनिक प्रदेश टुडे में प्रकाशित खबर के अनुसार केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण मंत्रालय ने मध्य प्रदेश सहित पूरे देश भर के आईएएस अफसरों को 31 जनवरी 2020 तक अपनी पिछले साल का संपत्ति का ब्यौरा ऑनलाइन भरने को कहा था। तिथि से 12 दिन देरी के पश्चात भी इन अधिकारियों की संपत्ति का ब्यौरा ऑनलाइन नहीं हो पाया है । 

वहीं 2019 के संपत्ति के ब्योरे में बड़ा बदलाव वेबसाइट पर  देखा जा सकता है।  प्रदेश के आईएएस अधिकारियों द्वारा 31 जनवरी की स्थिति में खरीदी गई अचल संपत्ति का ब्यौरा भेजने के उपरांत उनकी संपत्ति ऑनलाइन सार्वजनिक कर दी गई है। इसकी पड़ताल में यह बात सामने आई है कि प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के 13 महीने के कार्यकाल में 35 से ज्यादा आईएएस अधिकारियों ने मध्य प्रदेश के साथ देश के अन्य प्रांतों जैसे आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, यूपी, दिल्ली, बिहार, राजस्थान आदि स्थानों पर फ्लैट, मकान, खेती की जमीन खरीदी है। रीवा नगर निगम में पदस्थ आयुक्त सभाजीत यादव  ने अपनी संपत्ति के विवरण में 10 करोड़ रुपये से अधिक की अचल संपत्ति होने की जानकारी दी है।जिन आईएएस अधिकारियों ने दिसंबर 18 से दिसंबर 19 के बीच संपत्ति खरीदी है उसमें आर एस जुलानिया, के के सिंह, विनोद कुमार, मनोज झालानी, आलोक श्रीवास्तव, स्मिता भारद्वाज, मनोज गोविल, पल्लवी जैन गोविल, शिव शेखर शुक्ला, मुकेश चंद्र गुप्ता, राहुल जैन, अशोक कुमार भार्गव, प्रीति जैन, नेहा मारव्या, वीरेंद्र सिंह रावत, तरुण राठी, ईलैया राजा, अमित तोमर, आशीष कुमार, अभिजीत अग्रवाल, जगदीश चंद्र जटिया, मनीष सिंह, दिलीप कुमार, आलोक कुमार सिंह, अभय वर्मा, रघुराज एमआर व राजा भैया प्रजापति के नाम सम्मिलित हैं । कई अधिकारियों ने कृषि फार्म, ऑफिस और अन्य कार्यों के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदी है । आईएएस अधिकारी मनोज गोविल और पल्लवी जैन गोविल, शिव शेखर शुक्ला, मनोज झालानी ने राजधानी के हाउसिंग बोर्ड की जमीन पर बनाए गए तुलसी टावर में फ्लैट बुक कराए हैं । इन अफसरों ने संपत्ति खरीदी में बैंक लोन और जीपीएफ से निकाले गए फंड की जानकारी भी दी है।

 जिन अफसरों ने इंदौर में जमीन खरीदी है उनमें राहुल जैन, आलोक कुमार सिंह, वीरेंद्र सिंह रावत, मनीष सिंह, प्रीति जैन, अशोक कुमार भार्गव, स्मिता भारद्वाज के नाम हैं। आईएएस अफसरों ने 1 साल के अंतराल में रायसेन, भोपाल, जबलपुर में मकान और जमीन की भी खरीदी की है । जबलपुर और भोपाल में मंडला कलेक्टर जगदीश चंद्र जटिया ने मकान खरीदे हैं । रायसेन जिले के रंग पुरा केसरी में अभय कुमार वर्मा, दिलीप कुमार ने भोपाल में आर एस जुलानिया, अनुग्रह पी, अभिजीत अग्रवाल, रघुराज एमआर, राजा भैया प्रजापति ने खेती और प्लाट की जमीन खरीदी है।

0 comments      

Add Comment