जानिए रोजाना मूंग की दाल खाने के के फायदे

1465
मूंग की दाल

जानिए रोजाना मूंग की दाल खाने के के फायदे

दाल का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्‍योंकि इसमें कई पोषक तत्‍व भरपूर मात्रा में होते हैं। जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दालें कई प्रकार की होती हैं।

मूंग की दाल को सबसे सेहतमंद माना जाता है। इसमें कॉपर, जिंक और पोटैशियम के अलावा विटामिन ए, सी और ई होता है। अगर आप रोजाना मूंग की दाल का सेवन करते हैं तो आप कई तरह की बीमारियों से दूर रह सकते हैं। आइए जानते हैं मूंग की दाल खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

images?q=tbn:ANd9GcRwzTlJiVrPmPxYx2E 3X9OjySQ3bZqp M m0qyct z8DhlPWvf

मूंग की दाल खासकर बढ़ते बच्चों को देनी चाहिए। बच्चों को अंकुरित मूंग भी दी जा सकती है। क्‍योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और एंजाइम पाचन में मदद करते हैं। इसे और स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें अनार, भुनी हुई मूंगफली भी डाल सकते हैं। आप चाहें तो कुछ कटे हुए फल भी डाल सकते हैं।

मूंग की दाल को मिर्च के रूप में भी खाया जा सकता है लेकिन इसे भाप में पका कर ही बनायें. सब्जियों और मूंग की दाल मिलाकर वेजिटेबल सूप बनाना बढ़ते बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बुजुर्गों के लिए भी अच्छा है। साथ ही पाचन के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

मूंग दाल प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है। स्प्राउट्स जैसी चीजें खाने से अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिल सकता है। व्यायाम करने वालों को अंकुरित मूंग का सेवन करना चाहिए। इसमें थोड़े से अंकुरित चने डाल दें। इसका ढोकला भी बनाया जा सकता है. यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। मूंग की फलियों के सबसे बड़े लाभों में से एक इसके एंटी-एजिंग लाभ हैं। यानी यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को नियंत्रित करता है

गूंदा हुआ आटा फ्रिज में रखकर दोबारा करते हैं इस्तेमाल? ऐसा करना आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक