Law & Justice: देश में एक समान नकल विरोधी कानून की आवश्यकता

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Law & Justice: देश में एक समान नकल विरोधी कानून की आवश्यकता

इन दिनों उत्तराखंड सरकार द्वारा बनाया गया नकल विरोधी कानून चर्चा में है। यह कानून काफी सख्त और नकल को रोकने में सक्षम लगता है। इसके पूर्व अन्य प्रदेशों ने भी इस संबंध में कानून बनाए है। लेकिन, आवश्यकता इस बात की है कि शिक्षा के क्षेत्र के जानकार एवं अनुभवी शिक्षाविद एक साथ बैठकर ऐसा कानून का प्रारूप तैयार करें जो पूरे देश में एक समान व प्रभावी सिद्ध हो।

भारत सहित कई देशों में अकादमिक नकल एक बड़ी समस्या बन गई है। यह शिक्षा प्रणाली की अखंडता और शैक्षिक योग्यता के मूल्य को कम करता है और यह छात्रों के सीखने के अनुभवों को भी अप्रभावी बनाता है। पिछले कुछ वर्षों में, कई राज्यों ने परीक्षाओं में नकल को रोकने के लिए कानून बनाए हैं। इन कानूनों में आमतौर पर ऐसे प्रावधान होते हैं जो सार्वजनिक परीक्षाओं में परीक्षार्थियों और अन्य समूहों द्वारा अनुचित साधनों के उपयोग को दंडित करते हैं। मोटे तौर पर यह कानून अनुचित साधनों के अनाधिकृत उपयोग और उम्मीदवारों द्वारा लिखित सामग्री के अनाधिकृत उपयोग को शामिल करने के लिए परिभाषित किया गया है।

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समाचार रिपोर्टों के अनुसार उत्तराखंड में कई मौकों पर नकल और पेपर लीक की घटनाएं हुई हैं। इसमें 2016 में पंचायत विकास अधिकारी परीक्षा और 2021 में उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की परीक्षा भी शामिल है। उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के पेपर भी लीक हुए थे। सबसे हालिया धोखाधड़ी की घटनाओं ने उत्तराखंड में विरोध और अशांति को जन्म दिया है। इसके बाद 11 फरवरी 2023 को राज्य ने सार्वजनिक परीक्षाओं में अनुचित साधनों के उपयोग पर रोक लगाने और दंडित करने के लिए एक अध्यादेश जारी किया। उत्तराखंड विधानसभा ने मार्च 2023 में उपरोक्त अध्यादेश की जगह एक विधेयक पारित किया। राज्य में शैक्षणिक बेईमानी के उच्च स्तर और षिक्षा प्रणाली को समग्र रूप से समाज पर इसके नकारात्मक प्रभाव के बारे में उठती चिंताओं के जवाब में नए कानून पेश किए गए। कानूनों का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है, कि छात्र ईमानदार और निष्पक्ष तरीकों से अपनी योग्यता प्राप्त कर सकें और अकादमिक अखंडता की संस्कृति को बढ़ावा मिल सकें।
फरवरी 2023 में गुजरात विधानसभा ने भी सार्वजनिक परीक्षाओं में नकल को दंडित करने के लिए एक कानून पारित किया था। अन्य राज्यों जैसे राजस्थान (2022 में पारित अधिनियम), उत्तर प्रदेश (1998 में पारित अधिनियम) और आंध्र प्रदेश (1997 में पारित अधिनियम) में भी इसी तरह के कानून हैं। कानून के पीछे मुख्य उद्देश्य परीक्षाओं की पवित्रता में बाधा डालने, अनुचित साधनों के उपयोग, प्रश्नपत्रों के लीक होने और अन्य अनियमितताओं से संबंधित अपराधों को रोकना है। इसमें राज्य सरकार द्वारा संचालित स्वायत्त निकायों और राज्य सरकार के अनुदान से संचालित प्राधिकरणों, निगमों और संस्थानों के तहत पदों पर भर्ती के लिए सार्वजनिक परीक्षाएं शामिल हैं।
कानून के अनुसार यदि कोई परीक्षार्थी किसी प्रतियोगी परीक्षा (ऑनलाइन और ऑफ़लाइन) में नकल करते हुए या किसी अन्य परीक्षार्थी से नकल करवाता हुआ पकड़ा जाता है या अनुचित साधनों में लिप्त पाया जाता है, तो उसे तीन साल के कारावास एवं न्यूनतम जुर्माना के साथ दंडित किया जाएगा। अगर जुर्माना नहीं दिया जाता है, तो परीक्षार्थी को और नौ महीने की जेल होगी। दूसरी बार के अपराधी को न्यूनतम दस साल की जेल और 10 लाख रूपये का जुर्माना देना होगा। जुर्माना अदा न करने पर उसे तीस माह की और सजा भुगतनी होगी। साथ ही, नकल करते पाए जाने वाले परीक्षार्थी को चार्जषीट की तारीख से दो से पांच साल के लिए, एवं दोषी पाए जाने पर दस साल के लिए सभी प्रतियोगी परीक्षाओं से वंचित कर दिया जाएगा। अनुचित साधनों का उपयोग करके अर्जित सभी संपत्तियों को जब्त कर लिया जाएगा। अपराध संज्ञेय, गैर-जमानती और गैर-शमनीय हैं।
यदि कोई व्यक्ति प्रिंटिंग प्रेस, सेवाप्रदाता परीक्षा के लिए अनुबंधित या आदेशित है, परीक्षा आयोजित करने के लिए प्रबंधन या परीक्षा सामग्री रखने और परिवहन के लिए अधिकृत कोई व्यक्ति और संगठन, परीक्षा प्राधिकरण, सीमित देयता भागीदारी, कोचिंग सेंटर या कोई भी कर्मचारी किसी भी अन्य संस्था ने साजिशन या अन्य अनुचित साधनों में शामिल किया है, उन्हें कम से कम दस साल की जेल की सजा दी जाएगी, जो आजीवन कारावास तक बढ़ सकती है। उन्हें न्यूनतम एक करोड़ रूपए के जुर्माने से भी दंडित किया जाएगा, जो दस करोड़ रूपए तक जा सकता है। अगर वे जुर्माना नहीं भर सकते हैं, तो दोषी तीन साल की अतिरिक्त जेल की सजा काटेंगे।
इस संबंध में सख्त कानून की जरूरत को लंबे अर्से से महसूस किया जा रहा था। यह इसलिए भी आवश्यक है। क्योंकि, यह शिक्षा प्रणाली की अखंडता और शैक्षिक योग्यता के मूल्य को कम करती है और यह छात्रों के सीखने के अनुभवों को भी शून्य करती है। कानून का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि छात्र ईमानदार और निष्पक्ष तरीकों से अपनी योग्यता प्राप्त कर सकें और अनिश्चित कादमिक अखंडता की संस्कृति को बढ़ावा न दे। कानून का यह भी उद्देश्य है कि सभी छात्रों के लिए एक समान अवसर तैयार करना और यह सुनिश्चित करना कि शैक्षिक उपलब्धियां धोखाधड़ी के बजाए योग्यता और कड़ी मेहनत पर आधारित हों।
उत्तराखंड में नया नकल विरोधी कानून सही दिशा में एक कदम है। क्योंकि, इसके कई लाभ हैं। इस कानून का उद्देश्य धोखाधड़ी की घटनाओं को कम करना और शैक्षिक प्रणाली में निष्पक्षता को बढ़ावा देना है। यह नकल करने वालों पर कड़ी सजा लगाकर, सभी छात्रों के लिए एक समान अवसर पैदा करता है और यह सुनिश्चित करता है, कि शैक्षिक उपलब्धियां, योग्यता और कड़ी मेहनत पर आधारित हों। नया कानून शैक्षिक प्रणाली की विश्वसनीयता को बनाए रखने में मदद करता है और यह सुनिश्चित करता है, कि शैक्षिक डिग्री और प्रमाण पत्र को वैध, वास्तविक ज्ञान और कौशल के रूप में मान्यता दी जाए। धोखाधड़ी करने वालों को कड़ी सजा देकर, कानून का उद्देश्य धोखाधड़ी को हतोत्साहित करना और ईमानदारी और कड़ी मेहनत की संस्कृति को बढ़ावा देना है। इससे राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता में समग्र सुधार हो सकता है।
कई स्कूल और काॅलेज अब शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने और छात्रों के तनाव के स्तर को सर्वोत्तम संभव तरीके से कम करने के लिए कदम उठा रहे हैं। लेकिन, इस कानून की आलोचना भी हो रही है। कुछ छात्रों और अभिभावकों ने कानूनों की आलोचना की है, यह तर्क देते हुए कि वे बहुत कठोर हैं और वे छात्रों को गलत तरीके से दंडित करते हैं। उनका यह भी तर्क है कि कानून धोखाधड़ी के मूल कारणों को संबोधित नहीं करते। जैसे कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की कमी, छात्रों द्वारा सामना किए जाने वाले तनाव और प्रतिस्पर्धा का उच्च स्तर। उत्तराखंड अधिनियम में एक प्रावधान है कि दोषसिद्धि के बजाय चार्जषीट दायर करने पर परीक्षार्थी को दो से पांच साल के लिए राज्य प्रतियोगी परीक्षाओं से वंचित कर दिया जाता है। इस प्रकार, एक परीक्षार्थी निर्दाेष होने पर भी परीक्षा देने से वंचित हो सकता है। लेकिन, कानून के तहत यह न्यायोचित होगा। यह आरोपी के निर्दोषता के अनुमान के सिद्धांत के विपरित कार्य कर सकता है। गुजरात और राजस्थान के कानून भी उम्मीदवारों को दोषसिद्ध होने पर दो साल के लिए निर्दिष्ट परीक्षाओं में बैठने से रोकते हैं।
ये कानून राज्यों में दायरे में भी भिन्न हैं। उत्तराखंड और राजस्थान में, कानून केवल राज्य विभाग (जैसे लोक आयोग) में भर्ती के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं पर लागू होते हैं। जांच किए गए अन्य 6 राज्यों में, ये कानून शैक्षणिक योग्यता जैसे डिप्लोमा और डिग्री प्रदान करने के लिए शैक्षिक संस्थानों द्वारा आयोजित परीक्षाओं पर भी लागू होते हैं। उदाहरण के लिए गुजरात में, गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षाएं भी गुजरात सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) अधिनियम, 2023 के अंतर्गत आती हैं।
कानून का मकसद धोखाधड़ी को हतोत्साहित करना और ईमानदारी और कड़ी मेहनत की संस्कृति को बढ़ावा देना है। समय के साथ, यह आशा की जाती है कि नया कानून सभी छात्रों के लिए उच्च स्तरीय समान अवसर बनाएगा और शैक्षिक उपलब्धियों के मूल्यों में वृद्धि करेगा। इसके अतिरिक्त, यह उम्मीद की जाती है कि यह शैक्षिक प्रणाली की विश्वसनीयता बनाए रखने में मदद करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि शैक्षणिक डिग्री और प्रमाण पत्र को वैध एवं वास्तविक ज्ञान एवं कौशल के रूप में मान्यता दी जाए। नए कानून से कुछ अनपेक्षित परिणाम हो सकते हैं, जैसे छात्रों पर अच्छा प्रदर्शन करने और नकल से बचने के लिए दबाव बढ़ाना, जो उनके मानसिक स्वास्थ और कल्याण पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इसलिए, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि कानून को इस तरह से लागू किया जाए जो निष्पक्षता को बढ़ावा देने और छात्रों की भलाई की रक्षा के बीच संतुलन बनाए।
उत्तराखंड में नए नकल विरोधी कानून, राज्य में अकादमिक बेईमानी के मुद्दे को दूर करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करता है। जबकि, कानूनों को कुछ प्रतिरोध के साथ पारित किया गया है, उन्हें व्यापक रूप से यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक माना जाता है कि छात्र ईमानदार और निष्पक्ष तरीकों से अपनी योग्यता प्राप्त करने में सक्षम हैं और अकादमिक अखंडता की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए लंबे समय में, कानूनों की सफलता, ज्ञान, कड़ी मेहनत और अखंडता को महत्व देने वाले सहायक और नैतिक सीखने के माहौल को बनाने के लिए शिक्षकों, छात्रों और अभिभावकों की एक साथ काम करने की क्षमता पर निर्भर करेगी। इसके लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने, छात्रों द्वारा सामना किए जाने वाले तनाव के स्तर को कम करने और, छात्रों और शिक्षा समुदाय के अन्य सदस्यों के बीच सकारात्मक एवं नैतिक दृष्टिकोण को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता की आवश्यकता है।