Mandsaur News – नारकोटिक्स विभाग 17 अप्रैल से शुरू करेगा सीपीएस अफ़ीम डोडे की खरीद – विभागीय तैयारी पूरी

273

Mandsaur News – नारकोटिक्स विभाग 17 अप्रैल से शुरू करेगा सीपीएस अफ़ीम डोडे की खरीद – विभागीय तैयारी पूरी

 

मंदसौर से डॉ घनश्याम बटवाल की रिपोर्ट

मंदसौर । जिले में परंपरागत अफ़ीम का नारकोटिक्स विभागीय तौल सम्पन्न होने के बाद अब 17 अप्रैल बुधवार से सीपीएस पद्धति के काश्तकारों का अफ़ीम युक्त डोडे मय डंठल की खरीद शुरू होरही है ।

अंचल की विशिष्ट उपज अफ़ीम विगत सालों से दो पद्धतियों से की जा रही है । इसके अंतर्गत जिले में इस बार कोई 25 हजार से अधिक किसानों को नारकोटिक्स विभाग द्वारा

लायसेंस ( पट्टे ) आवंटित किये गए हैं । इनमें कोई 12 हजार के लगभग

सीपीएस प्रणाली के अंतर्गत दिये गए हैं । इसमें अफ़ीम डोडे सहित बिना चीरा लगी विभाग द्वारा किसानों से खरीद होगी इसके लिए मंदसौर , गरोठ , सीतामऊ पिपलियामंडी में मशीनें स्थापित कर तैयारी की गई है ।

IMG 20240416 WA0037

विभागीय रूप से प्राप्त जानकारी के मुताबिक मंदसौर जिले में दस मशीनों के माध्यम से दबा कर ( Press) तौल होगा और बैग में भरा जाएगा । किसानों को 200 रुपये प्रतिकिलो के मान से भुगतान होगा ।

जिले के अफ़ीम अधिकारी निरंजन गुरु एवं अनिल कुमार जैन के अनुसार बिना चीरा लगे डोडे अफ़ीम की खरीद प्रक्रिया 5 मई तक चलने का अनुमान है । प्रतिदिन ग्रामीण क्षेत्रों के किसानों को सूचना देकर 150 से 250 संख्या में बुलाया जायेगा और उनकी उपस्थिति में उपज क्रय होगी ।

आपने बताया कि तौल केंद्रों पर काश्तकारों के पर्याप्त व्यवस्था उपलब्ध कराई गई है ताकि बाहर से आनेवाले किसानों को असुविधा नहीं हो । परंपरागत अफ़ीम उपज खरीद प्रक्रिया अप्रैल पहले सप्ताह में पूरी हुई और हजारों काश्तकारों को भुगतान किया जाचुका है ।

जिला मुख्यालय स्थित जिला अफ़ीम कार्यालय नई आबादी में प्रथम खंड के किसानों के डोडे खरीद होंगे , द्वितीय खंड के काश्तकार पिपलियामंडी और तृतीय खंड में आनेवाले किसान सीतामऊ केंद्र पर उपज लायेंगे ।

साथ ही केंद्र पर सुरक्षा के इंतजाम भी किये गए हैं ।