सिद्धू को गाली देने से नौकरानी को पीटने तक लगे कई आरोप

विनोद कांबली का विवादों से है पुराना नाता

621

सिद्धू को गाली देने से नौकरानी को पीटने तक लगे कई आरोप

मुंबई

भारत के पूर्व क्रिकेटर विनोद कांबली और विवादों का पुराना नाता है। एक बार फिर से वह सुर्खियों में हैं। रविवार को सामने आई जानकारी के मुताबिक इस बार उन्होंने शराब के नशे में अपनी पत्नी एंड्रिया के साथ मारपीट की और फ्राइंग पैन से उन्हें चोट पहुंचाई। जिसके बाद पत्नी की शिकायत पर बांद्रा पुलिस ने मामला दर्ज किया और सीआरपीसी की धारा 41ए के तहत उन्हें नोटिस भी दिया। जिसके बाद अब कांबली से एक-दो दिन में पुलिस ने जवाब मांगा है। पुलिस के मुताबिक वह दोनों पक्षों का मत सुनने के बाद ही जांच को आगे बढ़ाएंगे। अगर कांबली और उनके विवादों की बात करें तो यह कोई पहला ऐसा मामला नहीं है जब उनका कोई विवाद सामने आया हो।

51 वर्षीय विनोद कांबली इससे पहले भी काफी चर्चा में रहे हैं। हाल ही में नशे में ड्राइविंग के कारण भी उनके खिलाफ एफआईआर हुई थी। इसके अलावा कुछ वक्त पहले उन्होंने एक इंटरव्यू में नौकरी को लेकर बात कही थी जिसने काफी सुर्खियां बटोरी थीं। कांबली ने कहा था कि, उनके पास कोई काम नहीं है और वह बीसीसीआई की पेंशन के भरोसे ही जी रहे हैं। इससे पहले भी उनके कई विवाद सामने आ चुके हैं। खबरों की मानें तो कहा जाता है कि, महज 14 पारियों में ही भारत के लिए सबसे तेज 1000 टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड बनाने वाले कांबली अपने रवैये के कारण ही अपने उभरते करियर को निखार नहीं पाए थे।

विनोद कांबली ने 1991 में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया। कुछ ही वर्षों में कांबली ने ऐसी छाप छोड़ी कि उन्हें एक समय सचिन से भी बड़ा क्रिकेटर माना जाने लगा था। शुरुआती 7 टेस्ट में कांबली ने 2 डबल सेंचुरी समेत चार शतक जड़ दिए। पर एक प्लेयर के लिए अनुशासन एक बड़ी चीज होती है। विनोद कांबली के पास शायद वो नहीं थी। उसका जीता-जागता उदाहरण हैं उनके एक के बाद एक सामने आने वाले विवाद। कांबली ने भारत के लिए 17 टेस्ट खेले हैं, जिनमें उनके नाम 1084 रन दर्ज हैं। जबकि 104 वनडे में उन्होंने 2477 रन बनाए थे। टेस्ट में उन्होंने 4 शतक और 3 अर्धशतक लगाए। वहीं वनडे में उनके नाम 13 अर्धशतक और 2 शतक दर्ज हैं। विनोद कांबली ने भारत के लिए आखिरी मैच साल 2000 में खेला था।

कांबली के पुराने विवादों पर एक नजर
सचिन से तोड़ी दोस्ती: विनोद कांबली ने एक टीवी शो में सचिन तेंदुलकर द्वारा खुद को सपोर्ट नहीं करने और टीम इंडिया में खुद से भेदभाव होने की बात कही थी। इसके बाद एक बार उन्होंने सचिन से अपनी दोस्ती तोड़ने की बात भी खुद जगजाहिर कर दी इसके बाद खुद सचिन ने भी उनसे दूरी बनाई और अपनी फेयरवेल स्पीच से फेयरवेल पार्टी तक कांबली का कहीं भी नाम नहीं आने दिया। बाद में हालांकि, रिश्ते सुधरे और हाल ही में कांबली के बर्थडे पर सचिन ने पोस्ट भी किया था।

सिद्धू को दी गाली: विनोद कांबली ने एक बार पूर्व क्रिकेटर और राजनेता नवजोत सिंह सिद्धू को पब्लिकली गाली दे दी थी। उनका यह विवाद भी काफी सुर्खियों में रहा था। कांबली ने ट्वीट कर भारतीय टीवी शो में पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटरों के शामिल करने पर नाराजगी जताई थी। उन्होंने सिद्धू के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल करते हुए उन्हें काफी खरी-खोठी सुनाई थी।
नौकरानी से की मारपीट: एक बार विनोद कांबली और उनकी पत्नी एंड्रिया पर नौकरानी के साथ मारपीट का भी आरोप लगा था। उस वक्त नौकरानी ने शिकायत में बताया था कि वेतन बढ़ाने की मांग करने पर कांबली और उनकी पत्नी दोनों ने उसे पीटा।

इसके अलावा हाल ही में नशे में ड्राइविंग करना, इंटरव्यू में कई बयान देना और अपनी पहली पत्नी नोएल लुईस से तलाक होने तक विनोद कांबली हमेशा सुर्खियों में रहे हैं। उनका नाम अक्सर किसी ना किसी विवाद में जुड़ता ही रहता है। अगर कोई विवाद नहीं होता है तो वह ऐसा कोई बयान दे देते हैं जिससे विवाद खड़ा हो जाता है। फिलहाल ताजा मामले में पत्नी एंड्रिया के बयान के आधार पर पुलिस ने आईपीसी की धारा 324 और 504 के तहत उनके ऊपर मामला दर्ज कर लिया है। अब देखना होगा इस पर कांबली अपना क्या पक्ष रखते हैं और पुलिस आगे इस पर क्या एक्शन लेती है।