मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की किन्नर समाज द्वारा आंगनवाड़ी गोद लेने की सराहना

951
Megh Shri Chouhan has identified the kinnari social behavior dock

भोपाल :मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने किन्नर समाज द्वारा आँगनबाड़ी गोद लेने की सराहना करते हुए किन्नर समाज का आभार व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि किन्नर समाज द्वारा “अडॉप्ट एन आंगनवाड़ी” की पहल से जुड़ना अद्भुत और उत्साहवर्धक है। किन्नर समाज का यह कदम निश्चित ही समाज के अन्य वर्गों को आंगनवाड़ी गोद लेने और व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने के लिए प्रेरित करेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बुंदेलखण्ड अंचल में किन्नर समाज ने आंगनवाड़ी में पढ़ने आए बच्चों के समग्र विकास और केंद्र की व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए ईमानदार प्रयास किया है। किन्नर समाज द्वारा पन्ना शहरी परियोजना के आंगनवाड़ी केन्द्र क्रमांक 17 को गोद लिया गया है और आवश्यक सामग्री प्रदान की गई है, जो सराहनीय है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान की अपील पर विभिन्न जनप्रतिनिधि, सामाजिक संगठन, प्रशासनिक अधिकारी आंगनवाड़ी गोद लेकर माह में एक बार वहां भ्रमण कर व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने का दायित्व ले रहे हैं।

कुपोषण समाप्ति के लिए जनभागीदारी के नए प्रयास

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री चौहान प्रदेश में जनभागीदारी से कुपोषण समाप्ति के अभियान को नया आयाम देना चाहते हैं। उन्होंने स्वयं भी सीहोर जिले के ग्राम मथार स्थित आंगनवाड़ी केंद्र को गोद लिया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जैत ग्राम की ग्राम सभा में गत 8 फरवरी को एक प्रस्ताव रखा था जिसमें ग्राम में जन्म लेने वाले बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए एक पोषण मटका रखने पर सहमति हुई थी। जन सहयोग से इस मटके में अनाज देकर बच्चों के लिए पौष्टिक भोजन का प्रबंध करने की व्यवस्था की जाएगी।