हल्दी वाला दूध पीने के फायदे

हल्दी वाला दूध पीने के  फायदे

मीडियावाला.इन।

Turmeric Milk:  बरसात के दिनों की शुरूआत हो गई है. बरसात के मौसम को बेहद रोमेंटिक मौसमों में से एक माना जाता है. लेकिन ये सुहावना मौसम अपने साथ कई बीमारियों को भी लाता है. ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत हैं. बरसात के दिनों में हल्दी वाले दूध का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटी-बायोटिक के गुण पाए जाते हैं. और दूध को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. जब ये दोनों को एक साथ मिला दिया जाता है, तो इनके गुण और बढ़ जाते हैं. हल्दी-दूध में कैल्शियम, आयरन, सोडियम, ऊर्जा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. बारिश के मौसम में हल्दी वाले दूध के सेवन से सर्दी-खांसी, इंफेक्शन, दर्द आदि की समस्या से बचा जा सकता है.

 

1. सर्दी-खांसीः

बदलते मौसम में सर्दी-खांसी की समस्या आम बात है. सर्दी खांसी होने पर हल्दी वाला दूध पीना फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि इसमें एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते है. जो सर्दी-खांसी के खतरे को कम कर वायरल फ्लू से भी बचाने में मदद कर सकते हैं.
2. पाचनः

बरसात के दिनों में अधिक तेल मसाला खाने से पाचन की समस्या हो सकती है. इसलिए ऐसे मौसम में ज्यादा तेल मसाले का सेवन नहीं करें. बरसात के दिनों में हल्दी वाला दूध पीने से पाचन तंत्र को बेहतर रखा जा सकता है.

3. इम्यूनिटीः

मॉनसून मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ जाती है. ऐसे में अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप हल्दी वाले दूध का सेवन कर सकते हैं. हल्दी दूध में मौजूद करक्यूमिन बतौर इम्यूनोमॉड्यूलेटरी एजेंट काम करता है, जो हमें कई बीमारियों से बचाने और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

4. स्किनः

बारिश के दिनों में धूल-मिट्टी और पानी के कारण प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है. जिससे स्किन को कई समस्याएं होने लगती हैं. हल्दी वाले दूध का सेवन कर स्किन को संक्रमण के खतरे से बचा सकते हैं. 

0 comments      

Add Comment