Name of Railway in Limca Book : रेलवे का नाम ‘लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स’ में दर्ज! 

500

Name of Railway in Limca Book : रेलवे का नाम ‘लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स’ में दर्ज!

सबसे बड़ा पब्लिक सर्विस इवेंट आयोजित कर यह रिकॉर्ड बनाया!

New Delhi : भारतीय रेलवे ने एक और इतिहास बनाया। रेल मंत्रालय ने शनिवार को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया। भारतीय रेलवे ने सबसे बड़ा पब्लिक सर्विस इवेंट आयोजित कर यह रिकॉर्ड बनाया है। रेलवे मंत्रालय ने यह इवेंट 26 फरवरी, 2024 को 2140 जगहों पर आयोजित किया था। इसमें 40,19,516 लोगों ने हिस्सा लिया था। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेलवे ओवर ब्रिज और अंडर पास के साथ ही कई रेलवे स्टेशनों को मॉडर्न बनाने के काम की शुरुआत की थी।

वेटिंग टिकट की समस्या से निजात

अनुमान के मुताबिक, यदि रेलवे रोजाना 3000 अतिरिक्त ट्रेन चलाए तो वह वेटिंग टिकट की समस्या से निजात पा सकती है। यह लक्ष्य 2032 तक हासिल किया जा सकता है। फिलहाल भारतीय रेलवे रोजाना 22000 ट्रेन चलाती है। 2024 में रेलवे ने रोज 14.5 किमी ट्रैक बिछाया है। साल 2014 में यह आंकड़ा 4 किमी रोजाना था। अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि उनका लक्ष्य रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करना है। पिछले 10 साल में रेलवे 35 हजार किमी नया ट्रैक डाल चुके हैं।

‘वंदे भारत’ स्लीपर ट्रेन तैयार, जल्द ट्रायल

अश्विनी वैष्णव के अनुसार, अगले 60 दिनों में वंदे भारत स्लीपर ट्रेन चलने लगेगी। रेलवे ने ऐसी 2 ट्रेन तैयार कर ली हैं, इन्हें 6 महीने तक टेस्टिंग की प्रक्रिया से गुजरना होगा। उन्होंने कहा कि बुलेट ट्रेन का भी 310 किमी ट्रैक तैयार किया जा चुका है। आगे का काम भी तेजी से जारी है। इसके अलावा भारतीय रेलवे पैसेंजर सेफ्टी पर भी काम कर रही है। साथ ही व्यस्त रूट्स पर नई ट्रेनें चलाने की तैयारी भी की जा चुकी है।