नेपाल के PM पुष्प कमल दहल प्रचंड की पत्नी का हार्ट अटैक से निधन

451

नेपाल के PM पुष्प कमल दहल प्रचंड की पत्नी का हार्ट अटैक से निधन

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ की पत्नी का बुधवार (12 जुलाई) को निधन हो गया. जानकारी के मुताबिक, लंबे समय से बीमारी चल रही नेपाली पीएम की पत्नी सीता दहल की हार्टअटैक से निधन हुआ.

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पीएम प्रचंड की पत्नी का इलाज नॉर्विक इंटरनेशनल हॉस्पिटल में चल रहा था.

अस्पताल की ओर से जारी बयान के मुताबिक, सीता दहल को डायबिटीज और हाइपर टेंशन समेत कई बीमारियां थीं, जिनका इलाज किया जा रहा था. बयान में कहा गया है कि 12 जुलाई को सुबह 8:33 बजे सीता दहल ने अपनी आखिरी सांस ली.

लंबी बीमारी से निधन
जानकारी के अनुसार, नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल प्रचंड की पत्नी सीता दहल लंबे समय से बीमार चल रही थीं. तमाम बीमारियों से जूझ रही सीता दहल को करीब दो साल पहले इलाज के लिए मुंबई भी लाया गया था. हालांकि, उनकी हालत में तब भी सुधार नहीं आया था. जानकारी के अनुसार, नेपाल के पीएम की पत्नी, पार्किसन जैसे लक्षण वाली दिमागी बीमारी से भी पीड़ित थीं.

पीटीआई-भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, सीता लंबे समय से तंत्रिका तंत्र संबंधी एक दुर्लभ बीमारी से पीड़ित थीं. 69 वर्षीय सीता ने बुधवार को काठमांडू के नॉर्विक इंटरनेशनल हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली. उनके प्रेस समन्वयक सूर्य किरण शर्मा ने बताया कि बुधवार को सीता की हालत गंभीर होने के बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया था. डॉक्टरों ने सुबह आठ बज कर 33 मिनट पर उनकी मृत्यु की पुष्टि की.

कौन सी बीमारियों से घिरी थीं सीता दहल?
अस्पताल की ओर से जारी बुलेटिन के मुताबिक, सीता प्रोग्रेसिव सुप्रान्यूक्लियर पल्सी (पीएसपी), पार्किंसन, मधुमेह और उच्च रक्तचाप से पीड़ित थीं. प्रोग्रेसिव सुप्रान्यूक्लियर पल्सी तंत्रिकाओं की एक दुर्लभ बीमारी है जिसकी वजह से संतुलन स्थापित करने में, चलने-फिरने में, देखने, बोलने और निगलने में परेशानी होती है.

प्रधानमंत्री प्रचंड और उनकी पत्नी सीता की तीन बेटियां और एक बेटा है. उनकी बड़ी बेटी ज्ञानू दहल और बेटे प्रकाश दहल का निधन हो चुका है. सीता के परिवार में प्रधानमंत्री प्रचंड और दो बेटियां, रेनू और गंगा हैं. रेनू दहल वर्तमान में भरतपुर मेट्रोपॉलिटन सिटी की मेयर हैं. सीता का अंतिम संस्कार दोपहर में काठमांडू के पशुपतिनाथ मंदिर के आर्यघाट पर किया जाएगा.

Fukushima Wastewater Fears: दक्षिण कोरिया में लोग घबराकर क्यों कर रहे नमक की खरीद? क्या है मामला /