New appointments in BJP : बजट सत्र के बाद किन नेताओं को कहां मिलेगी नियुक्तियां!

780

New appointments in BJP : बजट सत्र के बाद किन नेताओं को कहां मिलेगी नियुक्तियां!

Bhopal : विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश में राजनीति का नया दौर आने वाला है। ऐसे में कुछ नेताओं का राजनीतिक पुनर्वास होने वाला है। लेकिन, ज्यादातर को प्राधिकरण में जगह देने की तैयारी है। यदि भाजपा के नेता निगम, मंडल के सपने देख रहे हों तो उन्हें अपना विचार बदल देना चाहिए।

भाजपा ने अभी निगम, मंडलों की नियुक्तियों को रोककर प्राधिकरणों में नेताओं को सेट करने की तैयारी फाइनल कर दी। विधानसभा का बजट सत्र खत्म होते ही प्राधिकरणों में नियुक्त होने वाले अध्यक्ष, उपाध्यक्षों और सदस्यों की लिस्ट जारी होने के आसार हैं।

ये हैं विकास प्राधिकरण

प्रदेश के भोपाल, इंदौर, उज्जैन, देवास, जबलपुर, सिंगरौली, कटनी, अमरकंटक और रतलाम में विकास प्राधिकरण है। जबकि, पांच शहर पचमढ़ी, ग्वालियर, खजुराहो, ओरछा, महेश्वर- मंडलेश्वर स्पेशल एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (SADA) में शामिल हैं।

इन प्राधिकरणों में नियुक्तियां

भोपाल विकास प्राधिकरण (BDA) में कृष्णमोहन सोनी को अध्यक्ष और सुनील पांडे, अनिल अग्रवाल लिली को उपाध्यक्ष बनाया गया है। इंदौर विकास प्राधिकरण में भाजपा के पूर्व संगठन मंत्री जयपाल सिंह चावड़ा को अध्यक्ष और पिछले महीने राकेश गोलू शुक्ला को उपाध्यक्ष बनाया गया है। मप्र मेला प्राधिकरण में माखनसिंह चौहान को अध्यक्ष बनाया जा चुका है।

नए भाजपाइयों को मंत्री पद

प्रदेश सरकार ने अब तक 46 नेताओं को निगम, मंडल, बोर्ड, आयोग और प्राधिकरणों में नियुक्त किया है। इनमें से एक चौथाई ऐसे नेता हैं जो दूसरे दलों से भाजपा में आए हैं। दूसरे दलों से आने के बाद भाजपा सरकार में मंत्री पद का दर्जा पा चुके हैं। इन नियुक्तियों की वजह से भाजपा के पुराने नेता खफा चल रहे हैं। इनमें से प्रभावशाली नेताओं को कहीं एडजस्ट करने का विचार किया गया है ताकि चुनाव के मौसम में कुछ की नाराजी दूर करने की कोशिश की जा रही है।