शिमला मिर्च खाने से पहले ध्यान दीजिये :दुनिया का सबसे छोटा जहरीला सांप —!

4148

शिमला मिर्च खाने से पहले ध्यान दीजिये :दुनिया का सबसे छोटा जहरीला सांप —!

सोशल मीडिया पर इन दिनों विडिओ शेयर किया जा रहा है ,इसमें आपके स्वास्थ को लेकर एक बड़ा अलर्ट है ,जानकारी यह है कि हरी शिमला मिर्च में एक रेशे जैसा बारीक सांप होता है जो  सफ़ेद रंग का होने से धागे जैसा दिखाई देता है .यह दुनिया का सबसे छोटा जहरीला सांप बताया गया है .

इसे दुनिया का सबसे छोटा जहरीला सांप कहा जाता है और यह अक्सर हरी मिर्च के अंदर पाया जाता है। कृपया उपयोग शुरू करने से पहले हमेशा अपनी हरी मिर्च को काट लें, भले ही वह पीसने के लिए हो क्योंकि सलाद के लिए उपयोग करने पर भी यह जहरीली होती है। हमें परिस्थिति का शिकार नहीं बनना चाहिए.

इस तरह की गलती ना करें ,जान है तो जहान है : देखें दिल दहला देने वाला वीडियो

शिमला मिर्च के बीज में टेपवर्म के अंडे हो सकते हैं। ये कीड़े साइज में इतने छोटे होते हैं कि इन्हें नग्न आंखों से देखना नामुमकिन है। शिमला मिर्च को पकाने और खाने से पहले हमेशा इसके बीजों को निकाल देना चाहिए। इसके बीजों में मौजूद कीड़े अगर दिमाग तक पहुंच गए, तो आपको कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

मौसम में कई तरह की हरी सब्जियां मार्केट में आ जाती हैं जो आपके हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होती है। लेकिन इन सब्जियों को खरीद कर लाने के बाद धोने से पकाने तक के प्रोसेस में काफी ध्यान देना चाहिए, क्योंकि इनमें कीड़े होते हैं। कुछ में इस तरह के कीड़ें होते हैं जो सब्जी के रंग से बिल्कुल मैच करते हैं, ऐसा लगता है कि वो कीड़ा ना होकर सब्जी का ही हिस्सा है। ऐसे में थोड़ी सी भी लापरवाही बड़ी बीमारी को जन्म दे सकती है। जाड़ें में आने वाली ज्यादातर वेजिटेबल्स में टेपवर्म होतें जो आपके पेट से लेकर दिमाग तक पहुंच कर, आपको मौत के मुंह तक ला सकते हैं। सब्जियों मे पाए जाने वाले कीड़ें इतने खतरनाक होते हैं, कि पानी से धोने के बाद भी मरते नहीं है। आइए जानते हैं वो कौन कौन सी सब्जियां हैं जिसमें इतने घातक कीड़े मौजूद होते हैं। शिमला मिर्च इसे पहाड़ी मिर्च भी कहते हैं, जिसका स्वाद खाने में लाजवाब होता है। शिमला मिर्च को कई दूसरी सब्जियों के साथ मिलाकर बनाया जाता है। लेकिन शिमला मिर्च के अंदर कीड़ा पाया जाता है। सब्जी के अंदर टेपवर्म लार्वा छोड़ता है। जो खून के जरीये आपके ब्रेन में घुस सकता है। इसलिए शिमला मिर्च को अच्छे से धो लेना चाहिए, चाहें तो कुछ देर गर्म पानी में रखकर छोड़ दे, इसके बाद ही पकाएं।