Free Ration Update: राशन कार्ड से अब फ्री गेहूं नहीं मिलेगा, सरकार ने आदेश जारी किए!

गेहूं की कम खरीद होने से गेहूं की जगह चावल देने का फैसला

529
Free Ration Update: राशन कार्ड से अब फ्री गेहूं नहीं मिलेगा, सरकार ने आदेश जारी किए!

New Delhi : पहले जो अनुमान लगाया गया था, वो सही निकला। गेंहू की कमी की वजह से सरकार ने ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ के तहत कार्डधारकों को 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल दिया जाता था, लेकिन अब लाभार्थियों को गेहूं से वंचित होना पड़ेगा। UP सरकार ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया है, अन्य राज्यों में होने वाले हैं।
सरकार के फैसले से राशन कार्ड धारकों को बड़ा झटका लग सकता है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत उत्तर प्रदेश में 19-30 जून तक फ्री राशन वितरित किया जाएगा। लेकिन, इस बार लाभार्थियों को गेंहू की जगह 5 किलो चावल वितरित किया जाएगा। यानी इस बार आप फ्री राशन के तहत गेहूं से वंचित रह जाएंगे। इसके संबंध में खाद्य व रसद विभाग के आयुक्त ने आदेश भी जारी कर दिए हैं।

गेहूं की जगह मिलेगा चावल
दरअसल, अब तक फ्री राशन योजना के तहत लाभार्थियों को 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल दिया जाता था। लेकिन खाद्य एवं रसद विभाग के आयुक्त की तरफ से जारी आदेश के अनुसार, इस बार गेहूं की जगह लाभर्थियों को सिर्फ 5 किलो चावल दिए जाने का निर्णय लिया गया है। यूपी के साथ ही सरकार ने कई राज्यों में गेहूं के कोटे को कम करने का फैसला किया है

गेहूं की कमी की वजह से फैसला
गेहूं की कम खरीद होने की वजह से सरकार ने राशन के कोटे में गेहूं की मात्रा कम करने का फैसला किया है। अभी संशोधन केवल प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के लिए किया गया है। सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, गेहूं की जगह पर लगभग 55 लाख मीट्रिक टन चावल का अतिरिक्त आवंटन किया गया।

कैसे मिलेगा राशन?
जिसे भी सरकार की इस योजना का लाभ मिलता है, वे पोर्टबिलिटी चालान के माध्यम से चावल ले सकेंगे। इसके अलावा 30 जून को आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से खाद्यान्न न ले पाने वाले पात्र व्यक्तियों को मोबाइल ओटीपी वेरीफिकेशन के माध्यम से चावल का वितरण किया जाएगा। वितरण के समय पारदर्शिता के लिए सभी दुकानों पर जिलाधिकारी द्वारा नामित नोडल अधिकारी मौजूद रहेंगे।