Mobile Network Down in US : क्यों अचानक बंद हुए लोगों के फोन?

फ्लोरिडा के सीनेटर ने चीनी साइबर हमले की आशंका

783

Mobile Network Down in US : क्यों अचानक बंद हुए लोगों के फोन?

अमेरिका में अचानक से लोगों के मोबाइल फोन ने काम करना बंद कर दिया। उनके मोबाइल फोन से नेटवर्क गायब हो गया, जिससे उपभोक्ताओं को बात करने समेत कई समस्याएं हो रही हैं। इसे लेकर नेटवर्क कंपनी ने कहा कि नेटवर्किंग सेवा को बहाल करने की कोशिश की जा रही है। समस्या का कब तक समाधान हो पाएगा, इसे लेकर कुछ नहीं कहा जा सकता है।

यूएस के कई जगहों पर गुरुवार को इंटरनेट सेवा ठप है। इसकी वजह से ग्राहक किसी से बात नहीं कर पा रहे हैं। शिक्षण वेबसाइट डाउन डिटेक्टर ने गूगल और एप्पल समेत अन्य ऑनलाइन सर्विस पर भी समस्याएं दर्ज कराईं। यह समस्याएं पूरे अमेरिका में हैं, जबकि पूर्वी और मध्य राज्यों से अधिक शिकायतें आई हैं।

बड़े पैमाने पर हुए सेलुलर आउटेज पर फ्लोरिडा के सीनेटर मार्को रुबियो ने चीनी साइबर हमले को चेताया है। उनका कहना है कि अगर चीन ताइवान पर हमला करते हुए साइबर हमला शुरू करता है तो हालात और खराब हो सकते हैं।

हालात 100 गुना बुरे होंगे
रुबियो ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर कहा, ‘मुझे अमेरिका में हुए आउटेज का कारण नहीं पता है। हालांकि मैं यह जानता हूं कि अगर चीन ताइवान पर हमला करने से पहले अमेरिका पर साइबर हमला करता है तो यह स्थिति सौ गुना और बुरी हो जाएगी। यह सिर्फ सेल सेवा नहीं होगी जिस पर वे हमला करेंगे बल्कि वो आपकी शक्ति, आपका पानी और आपका बैंक होगा।

यह है मामला
गौरतलब है, अमेरिका में एटीटी के नेटवर्क डाउन होने के बाद बड़े पैमाने पर आउटेज की सूचना मिली है। कई जगहों पर इंटरनेट सेवा ठप है। इसकी वजह से ग्राहक किसी से बात नहीं कर पा रहे हैं। सबसे पहले लोगों को फोन कॉल की करने में समस्या आई। इसके बाद उन्होंने टेक्स्ट मैसेज करने की कोशिश की तो वो भी नहीं गया। जब लोग फोन कर रहे थे तो उसमें SOS दिखा रहा था, जोकि नेटवर्क डाउन होने पर दिखाई देता है। यहां तक कि हेल्पलाइन नंबर 911 भी काम नहीं कर रहा था।

74 हजार लोगों को परेशानी
अमेरिका में गुरुवार को 74 हजार से अधिक एटीटी ग्राहकों ने डिजिटल-सर्विस ट्रैकिंग साइट डाउनडिटेक्टर पर आउटेज की सूचना दी। हालांकि, अन्य नेटवर्क कंपनी Verizon और T-Mobile के ग्राहकों ने भी शिकायत दर्ज कराई है, लेकिन कंपनियों का कहना है कि उनका नेटवर्क सामान्य रूप से काम कर रहा है। एटीटी ने स्वीकार किया कि इसमें व्यापक आउटेज था, लेकिन सिस्टम के काम न करने का कोई कारण नहीं बताया।

आज सुबह सही हुए नेटवर्क
एटीटी ने एक बयान में कहा था, ‘हमारे कुछ ग्राहकों को आज सुबह से वायरलेस सेवा में परेशानी हो रही है। हम इस पर काम कर रहे हैं, तबतक आप वाई-फाई कॉलिंग का उपयोग करें।’ हालांकि आज सुबह एटीटी ने कहा कि नेटवर्क सही कर लिया गया है।

कंपनी ने कहा, ‘हमारी नेटवर्क टीमों ने तुरंत कार्रवाई की और अब तक हमारे नेटवर्क का तीन-चौथाई हिस्सा बहाल कर दिया गया है। हम शेष ग्राहकों को सेवा बहाल करने के लिए जितनी जल्दी हो सके काम कर रहे हैं।