PM Modi Japan Visit: हिरोशिमा में परमाणु हमले में मारे गए लोगों को दी श्रद्धांजलि

671

PM Modi Japan Visit:हिरोशिमा में परमाणु हमले में मारे गए लोगों को दी श्रद्धांजलि

पीएम हिरोशिमा (Hiroshima) में उस जगह पहुंचे हैं जहां 78 साल पहले अमेरिका (America) ने परमाणु बम गिराया था. पीएम हिरोशिमा पीस मेमोरियल (Hiroshima Peace Memorial) में एटम बम हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी जिसके बाद पीस मेमोरियल के म्यूजियम भी जाएंगे.

पीएम का आगे का कार्यक्रम जी7 बैठक में हिस्सा लेने से शुरू होगा. वहीं, आज के कार्यक्रम में पीएम ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से भी मुलाकात करेंगे जिसके बाद पीएम इंडिया पैसिफिक आइलैंड्स को-ऑपरेशन सम्मेलन में भाग लेने के लिए पापुआ न्यू गिनी के लिए निकलेंगे.

2024 में क्वाड की बैठक भारत में होने का ऐलान

बता दें, शनिवार (20 मई) को पीएम मोदी ने जी-7 और क्वॉड के नेताओं से लेकर जेलेंस्की तक से मुलाकात की थी. पीएम ने क्वाड शिखर सम्मेलन में बोलते हुए कहा था कि ‘क्वाड ग्रुप इंडो पैसिफिक में शांति, स्थिरता और समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है. ये विश्व व्यापार, इनोवेशन और विकास का इंजन है.’ मीटिंग के दौरान पीएम मोदी ने 2024 में क्वाड की बैठक भारत में होने का ऐलान किया.

 

 

जेलेंस्की ने पीएम मोदी को दिया यूक्रेन आने का न्योता

वहीं, जापान के हिरोशिमा में पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात की थी. इस दौरान उन्होंने युद्ध को लेकर कहा था कि ये हमारे लिए मानवीय मुद्दा है जिसके समाधान की तरफ भारत युक्रेन के लिए जरूर कुछ करेगा. वहीं, जेलेंस्की ने पीएम मोदी को यूक्रेन आने का न्योता दिया.