PM Modi Received 10 Highest Civilian Honor: दुनिया के मोदी एकमात्र नेता जिन्हें मिले 10 से ज्यादा देशों के सर्वोच्च नागरिक सम्मान

876

PM Modi Received 10 Highest Civilian Honor: दुनिया के मोदी एकमात्र नेता जिन्हें मिले 10 से ज्यादा देशों के सर्वोच्च नागरिक सम्मान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को कई देशों द्वारा सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया है। ये सभी सम्मान पीएम मोदी के नेतृत्व और दूरदृष्टि का प्रतिबिंब हैं जिसने वैश्विक मंच पर भारत के उदय को मजबूत किया है। यह दुनिया भर के देशों के साथ भारत के बढ़ते संबंधों को भी दर्शाता है।

पीएम नरेंद्र मोदी को हाल ही में फिजी ने अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘कम्पैनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी’ से सम्मानित किया था. पीएम को यह सम्मान उनकी छह दिवसीय विदेश यात्रा के दौरान पापुआ न्यू गिनी में दिया गया.रिपब्लिक ऑफ पलाऊ की ओर से एबाक्ल अवार्ड से नवाजा गया जो इस देश का सर्वोच्च सम्मान है. यह दोनों सम्मान पीएम मोदी को पापुआ न्यू गिनी में ही दिए गए थे.

PM Narendra Modi Has Been Conferred The Highest Honour Of Fiji - Companion Of The Order Of Fiji - पीएम मोदी को पापुआ न्यू गिनी और फिजी ने अपने देश के सर्वोच्च

यह पहली बार नहीं है जब पीएम मोदी को किसी देश ने सर्वोच्च सम्मान से नवाजा हो. अब तक सऊदी, यूएई, रूस भूटान समेत 10 से ज्यादा देश ऐसे हैं जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने-अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाज चुके हैं. मोदी सरकार के 9 साल 30 मई को पूरे हो रहे हैं, ऐसे में जानते हैं कि अब तक पीएम मोदी को कौन-कौन से देश अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाज चुके हैं.

फिलीस्तीन में ग्रैंड कॉलर सम्मान के बाद UAE पहुंचे पीएम मोदी - pm narendra modi historical palestine visit abu dhabi temple - AajTak

पीएम मोदी को अब तक मिले सर्वोच्च नागरिक सम्मान

  1. पीएम नरेंद्र मोदी को 2016 में सऊदी अरब की यात्रा के दौरान सऊदी के सर्वोच्च नागरिक सम्मान किंग अब्दुल अजीज सैश से सम्मानित किया गया था.
  2. 2016 में ही पीएम मोदी को अफगानिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान अमीर अमानुल्लाह खान पुरस्कार से नवाजा गया था.
  3. वर्ष 2018 में नरेंद्र मोदी को फिलिस्तीन ने विदेशी गणमान्यों को दिए जाने वाले सर्वोच्च सम्मान ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन से सम्मानित किया गया था.
  4. 2019 में संयुक्त अरब अमीरात ने पीएम मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ जायद से सम्मनित किया था.
  5. इसी साल पीएम मोदी को रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां से सम्मानित किया गया था.
  6. 2019 में मालदीव ने विदेशी गणमान्यों को दिए जाने वाले सर्वोच्च सम्मान ‘निशान इज्जुद्दीन’ से पीएम मोदी को नवाजा था.
  7. 2019 में बहरीन की ओर से पीएम मोदी को सर्वोच्च सम्मान द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां से सम्मानित किया गया था.
  8. 2020 में यूनाइटेड स्टेट आर्म्ड फोर्सेस की ओर से पीएम मोदी को लीजन ऑफ मेरिट अवार्ड से सम्मानित किया गया था. यह अवार्ड अमेरिकी सरकार की ओर से दिया जाता है.
  9. 2021 में पीएम मोदी को भूटान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ द ड्रक ग्यालपो से सम्मानित किया गया था.
  10. 2023 में पापुआ न्यू गिनी में पलाऊ गणराज्य के सर्वोच्च सम्मान एबाक्ल अवार्ड से पीएम मोदी को नवाजा गया.
  11. पापुआ न्यू गिनी में यात्रा के दौरान ही पीएम मोदी को फिजी के सर्वोच्च नागरिक सम्मान कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी से नवाजा गया.
  12. पापुआ न्यू गिनी में ही पीएम मोदी को ग्रैंड कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ लोगोहू अवार्ड से नवाजा गया. यह पापुआ न्यू गिनी का सर्वोच्च सम्मान है.

Political Mercury Heated Up in MP : मध्यप्रदेश में सियासी पारा गरमाया, BJP संगठन में बदलाव को लेकर अटकलों का बाजार गर्म

चुनावी तकरार: तीखे होते नेताओं के हमले,तेज होते वार-पलटवार