PMVVY: वरिष्ठ नागरिकों के लिए बनी इस खास स्कीम में निवेश का है आखिरी मौका! 31 मार्च को खत्म हो रही डेडलाइन

413

PMVVY: वरिष्ठ नागरिकों के लिए बनी इस खास स्कीम में निवेश का है आखिरी मौका!

वरिष्ठ नागरिकों के लिए केंद्र सरकार कई तरह की योजनाएं लॉन्च करती रहती है. उन्हीं में से एक स्कीम का नाम है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana).

यह एक पेंशन स्कीम (Pension Scheme) है जिसके तरत निवेशकों को हर महीने गारंटीड रिटर्न की सुरक्षा मिलती है. इस स्कीम को भारतीय जीवन बीमा योजना (Life Insurance Corporation) के जरिए चलाया जा रहा है. अगर आप भी इस स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं आपके पास केवल 31 मार्च तक का समय है. दरअसल, एलआईसी (LIC) ने इस स्कीम की डेडलाइन को आगे बढ़ाने को लेकर कोई फैसला नहीं किया है. ऐसे में इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास केवल कुछ ही दिनों का समय बचे हैं.

निवेश के हिसाब से मिलता है पेंशन का फायदा

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की सबसे खास बात ये है कि इसमें आपको हर महीने मिनिमम पेंशन का लाभ मिलता है. पेंशन की राशि निवेश की गई राशि पर निर्भर करती है. इस स्कीम के तहत 1,000 रुपये से लेकर 9,9,250 रुपए तक की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं. वहीं पति-पत्नी अगर दोनों ही इस स्कीम में निवेश करते हैं तो उन्हें 18,300 रुपये पेंशन मिल सकती है. इस स्कीम में निवेश की गई राशि पर 7.4 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलता है.

PMVVY की कुछ खास बातें-

योजना में निवेश की सीमा 1.5 लाख रुपये से लेकर 15 लाख रुपये हैं. अगर आप 1.5 लाख रुपये का निवेश करते है तो आपको मासिक आधार पर 1,000 रुपये का पेंशन प्राप्त होगा. वहीं 15 लाख रुपये निवेश करने पर कुल 9,250 रुपये की पेंशन राशि मिलेगी. वहीं पत्नी, पत्नी दोनों मिलकर अगर निवेश करते हैं तो वह कुल 30 लाख रुपये निवेश करके 18,300 रुपये की मासिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं. इस पेंशन को आप मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना के मिलती है. इस स्कीम में कुल 10 सालों तक के लिए पैसे निवेश किया जा सकता है.

31 मार्च, 2023 के बाद नहीं कर सकते हैं निवेश

इस स्कीम की डेडलाइन 31 मार्च, 2023 को खत्म हो रही है. ऐसे में अगर आप इसमें निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह आपके पास आखिरी मौका है. 1 अप्रैल से एलआईसी की यह शानदार पॉलिसी बंद हो जाएगी. इसे एलआईसी ने 4 मई, 2017 को लॉन्च किया था.

कैसे कर सकते हैं योजना में निवेश-

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से निवेश कर सकते हैं. ऑफलाइन आप इसे किसी भी एलआईसी की ब्रांच में जाकर खरीद सकते हैं. वहीं ऑनलाइन LIC की वेबसाइट करके भी इसमें निवेश किया जा सकता है. ध्यान रखें कि अगर किसी व्यक्ति की स्कीम की मैच्योरिटी से पहले मृत्यु हो जाती है तो ऐसे में उस निवेशक के पैसे नॉमिनी को दे दिए जाएंगे.