Protest Against Waste : कचरे के विरोध में ग्रामीणों ने परिषद की शवयात्रा निकाली!

616

धार से छोटू शास्त्री की रिपोर्ट

Dhar : जिले के धामनोद नगर में आज ग्रामीणों ने नगर परिषद की शव यात्रा निकालकर अर्थी रुपी परिषद में आग लगा दी। पूरा मामला ग्राम बैंगनदा से जुड़ा है। नगर परिषद धामनोद का कचरा बैंगनदा गांव के समीप ही डाला जा रहा था। उक्त ट्रेंचिंग ग्राउंड के सामने ही सरकारी हॉस्टल बना है। जिसमें करीब 350 बच्चे रहकर पढ़ाई करते हैं।

ग्रामीणों का कहना है कि ट्रेचिंग ग्राउंड से लगातार प्रदूषण और गंदगी फैल रही है। इससे छात्रावास में रहने वाले बच्चे अक्सर बीमार रहते हैं और उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य समस्या बनी रहती है। गांव में भी बदबू और कचरा फैल रहा है, जिसे लेकर नगर परिषद के CMO और अध्यक्ष धामनोद को कई बार सूचित किया और आवेदन दिए, पर कोई सुनवाई नहीं हुई।

परिषद द्वारा हर बार केवल आश्वासन दिया जाता है, पर न तो ट्रेचिंग ग्राउंड हटवाया गया और न छात्रावास में पढ़ रहे बच्चों की सुध ली गई। इससे छात्र होस्टल खाली करके चले गए।

नगर परिषद धामनोद ने उक्त टीचिंग ग्राउंड तो अन्य जगह पर शिफ्ट कर दिया और बैंगनदा के समीप कचरा डलवाना बंद कर दिया, पर वहां पड़ा कचरा साफ़ नहीं करवाया, जिससे आक्रोशित होकर ग्रामीणों ने आज नगर परिषद की अर्थी यात्रा निकाली और जमकर नारेबाजी की।

लोगों ने अर्थी रूपी परिषद मैं आग लगाकर अपना विरोध प्रदर्शन किया विरोध प्रदर्शन के दौरान परिषद का कोई भी जिम्मेदार नहीं पहुंचा और मौके पर पहुंचे थाना प्रभारी ने आक्रोशित ग्रामीणों को समझाइश देकर शीघ्र ही इस मामले में निराकरण किए जाने की बात कही।