आलीराजपुर जिले में बारिश का कहर – 24 घंटों में 12 इंच वर्षा,कहीं आदिवासियों के मकान ढहे तो कहीं मवेशी मरे

480

आलीराजपुर जिले में बारिश का कहर – 24 घंटों में 12 इंच वर्षा,कहीं आदिवासियों के मकान ढहे तो कहीं मवेशी मरे

आलीराजपुर से अनिल तंवर की रिपोर्ट 

आलीराजपुर: जिले में पिछले 24 घंटों में हुई बरसात ने कहर ढा दिया। अनेक मकान धराशायी हुए तो वहीं पेड़ भी गिरे. नदी नाले उफान पर नजर आए . कुछ स्थानों पर तो बिजली भी 20 से 48 घंटे बंद रही .

मानसून के अंतिम दौर में, लम्बी अवधि की गैप के बाद बरसी बरसात ने अल्पावधि के 24 घंटों के आंकड़ों का रेकार्ड बना दिया. जिला मुख्यालय में लगभग 298.4 मिमी पानी बरसा तो कठीवाडा में 341.0 मिमी बरस गया . आजाद नगर मे 265.0 मिमी, जोबट में 320.4 मिमी, सोंडवा में 109.0 मिमी, उदयगढ़ मे 280.3 मिमी, वर्षा रिकार्ड दर्ज की गई है . सभी नगर और गाँव के लोग परेशान हो गए. फसलों को पानी की दरकार जरूर थी किन्तु एक साथ इतनी नहीं. अनेक खेतों में जहां लबालब पानी भर गया वहीं खड़ी फसलें आड़ी हो गई . बारिश के चलते बेजान पड़ी सूखी नदी-नाले और तालाबों में लबालब पानी बह निकला वहीं पर आमजनों ओर वाहन चालकों को आवागमन में भारी परेशानी उठानी पड़ी.

IMG 20230918 WA0036

इंदौर और अन्य शहरों से आने वाली बसें अनेक स्थानों पर नदी नाले पूर होने से घंटों अटकी पड़ी रही . बसों के यात्री और उनके बच्चे भूख – प्यास से परेशान होते रहे. कुछ बसों ने अन्य सुरक्षित मार्गों से घंटों विलम्ब से अपनी यात्रा पूरी की .

बारिश के कारण जनजीवन भी बुरी तरह प्रभावित हुआ . इस अनवरत बारिश के चलते जिला प्रशासन मुस्तैद हो गया. कलेक्टर डाक्टर अभय अरविंद बेडेकर ने जिले की स्थिति देखते हुए तुरंत डैमेज कंट्रोल के लिए उचित निर्देश देकर हेल्प लाइन शुरू करते हुए अधिकारी तथा कर्मचारियों को दायित्व सौंप दिया .

IMG 20230918 WA0038

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी अपने निवास से रात्रि 1:30 बजे वीसी के माध्यम से बैठक कर प्रदेश में भारी बारिश से प्रभावित जिलों की स्थिति की समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

ग्राम इंदरसिंह की चौकी के कलाल फलिया निवासी जगलिया केका का मकान गिरने से एक भैस की मलबे में दबने से मौत हो गई और दो भैस घायल हो गई.

सोमकुआ ग्राम के स्कूल के पास कुवालिया फलिया के चमारिया पिता धना का पुराना मकान भारी बारिश के कारण शनिवार रात को गिर गया. वहां रोज रात को चमारिया अपनी पत्नी के साथ सोते थे . भारी वर्षा के कारण उस रात वे वहां नहीं सोकर दूसरे मकान सोने चले गए . इस कारण कोई जन हानि नहीं हुई .

छगन पिता कालू सिंह निवासी स्कूल फलिया ग्राम जेतपुर ग्राम पंचायत बयडिया तहसील सोंडवा का कवेलू वाला मकान दिनांक 15/9/2023 रात से लगातार हो रही बरसात के कारण आज दिनांक 17/9/2023 को सुबह करीब 10/30बजे भरभरा कर डह गया किसी प्रकार कि जन हानि की खबर नहीं है.

IMG 20230918 WA0035

आलीराजपुर में भी ठक्कर बापा मार्ग पर एक बड़ा पीपरी का पेड़ शाम को भरभरा कर गिर पड़ा . इसकी डाले बिजली लाइन पर गिरी, फाल्ट हुआ किन्तु उस वक्त रोड पर कोई नहीं था अत: कोई जनहानि नहीं हुई . पेड़ भी टेढ़ा होकर रोड पर गिरा अन्यथा सामने के निवासी डाक्टर डी.एस. तंवर की बाउंडरी वाल और अन्दर खडी महंगी कार के साथ पास के घरों को भी भारी हानि हो सकती थी . यह मात्र कुछ उदाहरण है जबकि इस तरह की अनेक घटनाएँ इस बारिश के कहर के दौरान घटी है.

आलीराजपुर की विडम्बना यह है कि इमरजंसी में भी बिजली विभाग फोन नहीं उठाते है और ना ही कोई स्थानीय हेल्प लाइन लोगों के ध्यान में लाई गई कि आपात स्थिति में संपर्क कर राहत प्राप्त हो सकें . बाढ़ आदि के लिए यह सुविधा जिला प्रशासन ने दी है किन्तु इस तरह की आकस्मिक घटनाओं के लिए कोई संपर्क सुविधा नहीं है.