Rajya Sabha: इस साल 9 केंद्रीय मंत्री समेत 68 सांसद राज्यसभा से होंगे रिटायर, जानिए पूरी लिस्ट

748

Rajya Sabha: इस साल 9 केंद्रीय मंत्री समेत 68 सांसद राज्यसभा से होंगे रिटायर, जानिए पूरी लिस्ट

नई दिल्ली: नौ केंद्रीय मंत्रियों सहित राज्यसभा के 68 सदस्यों का कार्यकाल इस साल पूरा हो रहा है। इसके मद्देनजर संसद के उच्च सदन में छह साल के कार्यकाल के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं में होड़ शुरू हो गई है। इन 68 रिक्तियों में से दिल्ली की तीन सीटों के लिए पहले ही चुनाव की घोषणा हो चुकी है। आम आदमी पार्टी (आप) के संजय सिंह, नारायण दास गुप्ता और सुशील कुमार गुप्ता का कार्यकाल 27 जनवरी को पूरा हो रहा है।

अश्विनी वैष्णव, धर्मेंद्र प्रधान समेत इन केंद्रीय मंत्रियों का इस साल कार्यकाल हो रहा है समाप्त

सिक्किम में राज्यसभा की एकमात्र सीट के लिए भी चुनाव की घोषणा की गई है जहां सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के सदस्य हिशे लाचुंगपा 23 फरवरी को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सहित 57 नेताओं का कार्यकाल अप्रैल महीने में पूरा हो रहा है। उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक 10 सीट खाली हो रही हैं।

चार मनोनीत सदस्य जुलाई में हो रहे हैं सेवानिवृत्त

इसके बाद महाराष्ट्र और बिहार में छह-छह, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल में पांच-पांच, कर्नाटक और गुजरात में चार-चार, ओडिशा, तेलंगाना, केरल और आंध्र प्रदेश में तीन-तीन, झारखंड और राजस्थान में दो-दो और उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और छत्तीसगढ़ में एक-एक सीट खाली होनी है। चार मनोनीत सदस्य जुलाई में सेवानिवृत्त हो रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा अभी हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा के सदस्य हैं। लेकिन फिर से नामांकन के लिए उन्हें अपने गृह राज्य से बाहर किसी सीट की तलाश करनी होगी क्योंकि अब वहां कांग्रेस सत्ता में है।

कांग्रेस कर्नाटक और तेलंगाना से अपने उम्मीदवारों को राज्यसभा में भेजने की कर सकती है उम्मीद

कांग्रेस कर्नाटक और तेलंगाना से अपने उम्मीदवारों को संसद के उच्च सदन भेजने की उम्मीद कर सकती है, जहां वह पिछले साल सत्ता में आई थी। जिन अन्य सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है उनमें बीजू जनता दल (बीजद) के प्रशांत नंदा और अमर पटनायक (ओडिशा), भाजपा के मुख्य प्रवक्ता अनिल बलूनी (उत्तराखंड) और मत्स्य पालन मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला, कांग्रेस के नारणभाई राठवा और अमी याग्निक (सभी गुजरात) भी शामिल हैं।

महाराष्ट्र में वहां के राज्यसभा चुनाव पर टिकी होंगी सबकी निगाहें

इनके अलावा विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन, केंद्रीय मंत्री नारायण राणे, पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, कांग्रेस के कुमार केतकर, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) की वंदना चव्हाण और शिवसेना (यूबीटी) के अनिल देसाई महाराष्ट्र से सेवानिवृत्त हो रहे हैं। महाराष्ट्र में राकांपा और शिवसेना में टूट के बाद बदले घटनाक्रम के मद्देनजर वहां के राज्यसभा चुनाव पर सबकी निगाहें टिकी होंगी। मध्य प्रदेश से धर्मेंद्र प्रधान, सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री एल मुरुगन, अजय प्रताप सिंह और कैलाश सोनी (सभी भाजपा) तथा कांग्रेस के राजमणि पटेल उच्च सदन से सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

कर्नाटक से भाजपा के राजीव चंद्रशेखर और कांग्रेस के एल हनुमंथैया, जी सी चंद्रशेखर और सैयद नासिर हुसैन का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के जोगीनिपल्ली संतोष कुमार, रविचंद्र वड्डीराजू और बी लिंगैया यादव तेलंगाना से सेवानिवृत्त हो रहे सदस्य हैं। तेलंगाना की सत्ता में काबिज कांग्रेस राज्य से अपने कम से कम दो उम्मीदवारों को राज्यसभा भेजने की उम्मीद कर सकती है। पश्चिम बंगाल से तृणमूल कांग्रेस के सदस्य अबीर रंजन बिस्वास, सुभाशीष चक्रवर्ती, मोहम्मद नदीमुल हक और शांतनु सेन तथा कांग्रेस सदस्य अभिषेक मनु सिंघवी सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

Sharmila’s Party Merged With Congress : आंध्र में शर्मिला की पार्टी के कांग्रेस विलय से क्या बदलेगा!

उत्तर प्रदेश से सेवानिवृत्त होने वालों में भाजपा के अनिल अग्रवाल, अशोक वाजपेयी समेत ये सदस्य शामिल
बिहार से राजद के मनोज कुमार झा और अहमद अशफाक करीम, जद (यू) सदस्य अनिल प्रसाद हेगड़े और बशिष्ठ नारायण सिंह, भाजपा के सुशील कुमार मोदी और कांग्रेस सदस्य अखिलेश प्रसाद सिंह का कार्यकाल पूरा हो रहा है। उत्तर प्रदेश से सेवानिवृत्त होने वाले सदस्यों में भाजपा के अनिल अग्रवाल, अशोक बाजपेयी, अनिल जैन, कांता कर्दम, सकलदीप राजभर, जीवीएल नरसिम्हा राव, विजय पाल सिंह तोमर, सुधांशु त्रिवेदी और हरनाथ सिंह यादव एवं समाजवादी पार्टी की जया बच्चन शामिल हैं।

आंध्र प्रदेश से तेदेपा के कनकमेदला रवींद्र कुमार, भाजपा के सी एम रमेश और वाईएसआर कांग्रेस के प्रभाकर रेड्डी वेमीरेड्डी राज्यसभा से सेवानिवृत्त हो रहे हैं। भाजपा की सरोज पांडे और डीपी वत्स क्रमश: छत्तीसगढ़ और हरियाणा से सेवानिवृत्त हो रहे हैं। झारखंड में भाजपा के समीर उरांव और कांग्रेस के धीरज प्रसाद साहू मई में संसद के उच्च सदन से सेवानिवृत्त हो रहे हैं। केरल में माकपा के इलामारम करीम, भाकपा के बिनय विश्वम और केरल कांग्रेस (एम) के जोस के मणि जुलाई में सेवानिवृत्त हो रहे हैं। जुलाई में सेवानिवृत्त होने वाले मनोनीत सदस्यों में भाजपा के महेश जेठमलानी, सोनल मानसिंह, राम सकल और राकेश सिन्हा शामिल हैं।

IAS Transfer in MP : थोड़े समय में ही दिखाई देने लगा मोहन-राज का असर, परखकर बदले जा रहे अफसर!