Ranjit Hanuman : रणजीत हनुमान की प्रभात फेरी में 50 हजार की भीड़ उमड़ी

1274

Indore : रणजीत हनुमान मंदिर में चार दिन से जारी रणजीत अष्टमी महोत्सव (Ranjit Ashtami Festival) के अंतिम दिन सोमवार सुबह पांच बजे प्रभात फेरी निकाली गई।

इसमें बड़ी संख्या में भक्त बाबा रणजीत हनुमान के दर्शन के लिए उमड़े। इंदौर में पश्चिमी क्षेत्र में दिवाली जैसा माहौल नजर आया।

देखिये वीडियो-

 

रणजीत अष्टमी महोत्सव के तीसरे दिन रविवार को 51 हजार रक्षा सूत्रों को मंत्र ध्वनि के बीच अभिमंत्रित किया गया। इस अवसर पर रणजीत हनुमान का आकर्षक श्रृंगार किया गया। विग्रह मूर्ति की विधि-विधान से पूजा अर्चना के बाद महाआरती की गई।

WhatsApp Image 2021 12 27 at 12.35.58 AM 1

महोत्सव के अंतिम दिन रणजीत अष्टमी पर सोमवार को सुबह प्रभात फेरी निकाली जाएगी। इस बार भी कोरोना को देखते हुए प्रभात फेरी के स्वरूप में बदलाव किया गया है। इस प्रभात फेरी में अधिकांश लोग मास्क नहीं लगाए थे। भीड़ इतनी ज्यादा थी कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन तो संभव ही नहीं था।

देखिये वीडियो-

 

मुख्य पुजारी पं दीपेश व्यास ने बताया कि हर साल की तरह इस बार भी रणजीत हनुमान भ्रमण पर तो निकाली गई, लेकिन यात्रा मार्ग छोटा किया गया। कई भक्तों ने यात्रा में शामिल होने के बजाए इंटरनेट के माध्यम से प्रभात फेरी की लाइव दर्शन किए।

यात्रा मार्ग पर लोग सड़क के आस-पास खड़े रहे और दर्शन किए। यात्रा मंदिर से महू नाका, अन्नपूर्णा मंदिर, नरेंद्र तिवारी मार्ग से पुन: मंदिर पर आकर समाप्त हुई।